Gurugram Real Estate: द्वारका एक्सप्रेसवे पर बढ़े प्रॉपर्टी के दाम, गुरुग्राम के रियल एस्टेट में फिर आया उछाल

Gurugram Real Estate: द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) के गुरुग्राम खंड का उद्घाटन आगामी सप्ताह में पीएम मोदी मोदी द्वारा किया जाना है और हरियाणा सरकार द्वारका एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर ईवे सर्विस रोड बनाने के लिए 99.5 करोड़ रुपए की परियोजना को हरी झंडी दे रही है। अब एक्सप्रेसवे के आसपास घरों और प्रोपर्टी की कीमतों में उछाल आ गया है।

Gurugram Real Estate, Dwarka Expressway

द्वारका एक्सप्रेसवे ने गुरुग्राम रियल एस्टेट में लाया बूम

Gurugram Real Estate: महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं और प्रशासनिक नीतिगत निर्णयों के समापन का संगम घर खरीदारों के एक बड़े समूह को न्यू गुरुग्राम या द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) के पास संपत्ति केंद्रों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण कारक साबित हो रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड का उद्घाटन आगामी सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना है और हरियाणा सरकार द्वारका एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर ईवे सर्विस रोड बनाने के लिए 99.5 करोड़ रुपए की परियोजना को हरी झंडी दे रही है, रियल्टी एक्सपर्ट आश्वस्त हैं कि द्वारका एक्सप्रेसवे टॉपलाइन डेवलपर्स और संपत्ति खरीदारों द्वारा आवासीय और वाणिज्यिक निवेश की एक सीरीज का गवाह बनेगा।
9000 करोड़ का द्वारका एक्सप्रेसवे सबसे महत्वाकांक्षी लेकिन विलंबित परियोजनाओं में से एक रहा है, जिसे चार पैकेजों में शामिल किया जा रहा है। दो दिल्ली में, और दो गुरुग्राम में, जो दिल्ली में द्वारका को गुरुग्राम में खेड़की दौला से जोड़ता है। समय के साथ विशेष रूप से पिछले 5-6 वर्षों में, इस क्षेत्र में ग्रेड-ए डेवलपर्स द्वारा भारी निवेश के मामले में भारी विकास हुआ है, जो उच्च-वृद्धि वाले समाजों, गेटेड समुदायों, स्वतंत्र मंजिलों और सस्ती आवासीय सुविधाओं जैसी विविध संपत्ति की पेशकश प्रदान करता है।

चल रही लक्जरी रियल्टी बूम

महामारी के बाद लक्जरी आवास हॉटकेक की तरह बिक रहे हैं। मूल्य वृद्धि के बावजूद विलासिता की मांग फिर भी स्थिर बनी हुई है। लक्जरी घर के स्वामित्व के विचार ने युवा और महत्वाकांक्षी घर खरीदारों के दिमाग में घर कर लिया है। इसे न केवल स्टेटस सिंबल या जीवनशैली में सुधार के पैमाने के तौर पर देखा जाता है। वास्तव में लक्जरी घरों को एक मुख्य निवेश के रूप में भी देखा जाता है जो दीर्घकालिक सराहनीय रिटर्न लाएगा। भारत के टॉप सात शहरों अर्थात् राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR), हैदराबाद, मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (MMR) में पिछले 5 वर्षों में 1.5 करोड़ से शुरू होने वाले बिक्री मूल्य वाले लक्जरी घरों और कॉन्डोमिनियम की कीमत में औसतन 24% की वृद्धि हुई है। एनारॉक की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई और कोलकाता भी इसमें शामिल है जहां औसत कीमत 2018 में 12,400 प्रति वर्ग फुट से बढ़कर 2023 की पहली छमाही तक 15,350 रुपए प्रति वर्ग फुट हो गई है। एनसीआर में पिछले 5 वर्षों में लक्जरी आवासीय संपत्तियों की कीमतों में 22% की वृद्धि हुई है।

लक्जरी घरों की बढ़ी डिमांड

एनारॉक मूल्य वृद्धि डेटा महामारी से पहले और बाद के वर्षों में लक्जरी आवासों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि को रेखांकित किया है, जिसे बड़ी संख्या में खरीदा गया है। विशेष रूप से मिलेनियल और जेन-जेड घर खरीदारों ने लक्जरी घरों की मजबूत मांग में विशेष रुचि दिखाई है। लक्जरी संपत्तियों की बिक्री में निरंतर प्रगति ने संदेह को खत्म कर दिया है। इसके अलावा गीतांजलि होमस्टेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरुग्राम में विशेष रूप से द्वारका एक्सप्रेसवे पर नए रियल्टी कॉरिडोर के संपत्ति प्रशंसा मूल्यों में महत्वपूर्ण वृद्धि का अनुभव हुआ है। अध्ययन में 2023 की चौथी तिमाही और 2022 की चौथी तिमाही के बीच द्वारका एक्सप्रेसवे पर संपत्ति की कुल औसत कीमत का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया जो 2023 की चौथी तिमाही में 11300 रुपये से 11700 रुपये प्रति वर्ग फुट के बीच थी जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 9600 रुपये से 10,000 रुपए प्रति वर्ग फुट थी।

साल-दर-साल 27% की भारी वृद्धि

अध्ययन में द्वारका एक्सप्रेसवे के सूक्ष्म आवासीय बाजारों में औसत मूल्य वृद्धि पर विस्तार से बताया गया है। उदाहरण के लिए गुरुग्राम के सेक्टर 84 में 2023 की चौथी तिमाही में साल-दर-साल 27% की भारी वृद्धि हुई है। सेक्टर 84 के संपत्ति बाजार की औसत कीमतें तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि के साथ 10,000 रुपये से 11,000 रुपये प्रति वर्ग फुट के बीच हैं। 5%. औसत संपत्ति की कीमतों में भी 2022 की दूसरी तिमाही में 7,300 रुपये से 7,700 रुपये प्रति वर्ग फुट और 2023 की तीसरी तिमाही में 9,500 रुपये से 9,710 रुपये प्रति वर्ग फुट की लगातार वृद्धि देखी गई।

सेक्टर 84 और 85 और आसपास के क्षेत्रों में बढ़ी रेट

उसी के बारे में बात करते हुए, गंगा रियल्टी के संयुक्त प्रबंध निदेशक, विकास गर्ग ने कहा कि तेजी से बढ़ती बुनियादी ढांचागत प्रगति, व्यापक कनेक्टिविटी और लक्जरी आवास परियोजनाओं ने द्वारका एक्सप्रेस वे स्थित सेक्टर 84 और 85 और आसपास के क्षेत्रों में संपत्ति के मूल्यों में वृद्धि की है। इसके साथ ही हाल के दिनों में संपत्ति की मांग में निश्चित रूप से उछाल देखा गया है। द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड के पूरी तरह से पूरा होने और आने वाले हफ्तों में यात्रियों के लिए खुलने की संभावना के साथ, संपत्ति के मूल्यों में बड़े अंतर से बढ़ोतरी होगी। जिससे अधिक उपभोक्ता संपत्ति निवेश आगे आएंगे। हमने हाल ही सेक्टर 84 स्थित अपने अल्ट्रा लग्जरी प्रोजेक्ट नंदका को लॉन्च किया था जिसे बहुत ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

सेक्टर 67, 63 और 71 बन गए हैं निवेश हॉटस्पॉट

अपने विचार साझा करते हुए, त्रेहान ग्रुप के प्रबंध निदेशक, सारांश त्रेहान ने कहा कि स्क्वायर यार्ड्स रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी पेरिफेरल रोड, सोहना रोड और द्वारका एक्सप्रेसवे जैसे हॉट प्रॉपर्टी स्थानों में संपत्ति की सराहना के स्तर में अभूतपूर्व वृद्धि के साथ, ये सेक्टर 67, 63 और 71 स्केलेबल होम विकल्पों से भरपूर होने के कारण बड़े पैमाने पर निवेश हॉटस्पॉट बन गए हैं। लक्जरी आवास पसंदीदा बना हुआ है क्योंकि लग्जरी सेगमेंट वर्ग ने फैंसी आवासों के प्रति रुझान विकसित किया है और लक्जरी घरों के स्वामित्व में संसाधनों को खर्च करने की योजना बनाई है। इंडिपेंडेंट फ़्लोर हर सीज़न का स्वाद है जो विकास और बिक्री में जबरदस्त वृद्धि का गवाह है। कम घनत्व वाली परियोजनाओं से जुड़ी बढ़ी हुई गोपनीयता के विचार ने एक बड़े घर खरीदने वाले आधार को आकर्षित किया है, जिसमें कई युवा और महत्वाकांक्षी घर खरीदार स्वतंत्र मंजिलों में निवेश करना पसंद कर रहे हैं।

अच्छी कनेक्टिविटी और सुंदर प्रोपर्टी आकर्षण का केंद्र

जैसे-जैसे गुरुग्राम के विभिन्न स्थानों में संपत्ति की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है, अच्छी कनेक्टिविटी और उल्लेखनीय रियल एस्टेट विकास सुंदर संपत्ति मूल्य निर्धारण के लिए निर्णायक कारण हैं। द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड के खुलने के साथ, जो अब पूरा हो चुका है, औसत मूल्य प्रशंसा में वृद्धि होगी। इस पर टिप्पणी करते हुए ओरिस इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक, अमित गुप्ता ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे गुरुग्राम में सबसे प्रीमियम रियल्टी हॉटस्पॉट में से एक बन गया है। पिछले कुछ वर्षों में घर खरीदने वालों की प्राथमिकताओं में सामान्य बदलाव को देखते हुए यह निश्चित रूप से घर खरीदने वालों के एक बड़े समूह के लिए विविध आवासीय पेशकशों के साथ एक लोकप्रिय घर खरीदने का स्थान बन गया है। इसी तरह बुनियादी ढांचे की तेजी ने संचयी रूप से बड़े निवेश, पुनर्विकास परियोजनाओं और संपत्ति खरीद के मामले में बोनस वर्ष लाए हैं।
तेजी से बुनियादी ढांचे में बदलाव के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए सर्विस सड़कों का निर्माण, द्वारका एक्सप्रेसवे का लगभग पूरा होना, और पुराने गुरुग्राम को द्वारका एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाली 5450 करोड़ रुपये की गुरुग्राम मेट्रो रेल कॉरिडोर परियोजना नए घर खरीदारों को आवासीय स्थान चुनने के लिए प्रेरित करेगी। बेहतर कनेक्टिविटी, जीवनशैली और विविध संपत्ति श्रेणियों के कारण द्वारका एक्सप्रेसवे सबसे ज्यादा प्रोपर्टी दरों में उछाल दर्ज करेगा।
(डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ जानकारी के लिए है, यहां घरों की खरीददारी से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited