मुकेश अंबानी एक और बिग डील की तैयारी में, रिलायंस रिटेल में कतर की कंपनी करेगी 8200 करोड़ का निवेश !

Qatar Sovereign Fund Looking Minority Stake In Reliance Retail: इस महीने की शुरुआत में रिलायंस रिटेल ने कहा था कि वह अपने प्रवर्तक और होल्डिंग कंपनी के अलावा अन्य शेयरधारकों के पास मौजूद इक्विटी शेयर पूंजी को घटा रही है।कंपनी के निदेशक मंडल ने चार जुलाई, 2023 को पूंजी घटाने की योजना के तहत ऐसे शेयरधारकों की पूंजी को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

mukesh ambani reliance retail

mukesh ambani reliance retail

Qatar Sovereign Fund Looking Minority Stake In Reliance Retail:जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज को डीमर्ज करने के बाद, मुकेश अंबानी अब एक और धमाका करने जा रहे हैं। नई डील कतर के सॉवरेन फंड QIA के साथ हो सकती है। इसके तहत QIA रिलायंस रिटेल की करीब एक फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है। इसके लिए दोनों ग्रुप के बीच शुरुआती बातचीत हो रही है। इंडस्ट्री से मिली जानकारी के अनुसार यह डील एक अरब डॉलर यानी 8200 करोड़ रुपये में हो सकती है। इस लिहाज से आरआरवीएल का मूल्यांकन करीब 100 अरब डॉलर होगा।

क्या है प्लानिंग

इंडस्ट्री सूत्रों के अनुसार कतर निवेश प्राधिकरण (QIA) रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में एक प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण एक अरब डॉलर यानी करीब 8,200 करोड़ रुपये में कर सकता है। इस लिहाज से आरआरवीएल का मूल्यांकन करीब 100 अरब डॉलर बैठेगा।आरआरवीएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज के खुदरा कारोबार की होल्डिंग कंपनी है। इस कदम से आरआरवीएल को अपना विस्तार और तेज करने में मदद मिलेगी।सूत्रों ने बताया कि यह बातचीत अभी शुरुआती चरण में है। इसकी अगुवाई रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक मंडल में शामिल एक कार्यकारी निदेशक कर रहे हैं।
इस बारे में संपर्क किए जाने पर रिलायंस रिटेल के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कंपनी विभिन्न अवसरों का निरंतर आधार पर मूल्यांकन करती रहती है। हमारा सिद्धान्त है कि हम बाजार में चल रही अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।इससे पहले इसी महीने मीडिया की खबरों में कहा गया था कि कंपनी ने दो वैश्विक सलाहकारों की नियुक्ति की जिन्होंने आरआरवीएल का मूल्यांकन 92-96 अरब डॉलर के बीच निकाला है।आरआरवीएल कंपनियों का अधिग्रहण कर भारत में अपने कारोबार का तेजी से विस्तार कर रही है। इसके अलावा वह भारतीय बाजार के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के फ्रेंचाइजी अधिकार भी हासिल कर रही है।

रिलायंस रिटेल करेगी विस्तार

इस महीने की शुरुआत में रिलायंस रिटेल ने कहा था कि वह अपने प्रवर्तक और होल्डिंग कंपनी के अलावा अन्य शेयरधारकों के पास मौजूद इक्विटी शेयर पूंजी को घटा रही है।कंपनी के निदेशक मंडल ने चार जुलाई, 2023 को पूंजी घटाने की योजना के तहत ऐसे शेयरधारकों की पूंजी को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।अगर यह बातचीत सफल होती है तो क्यूआईए रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी रखने वाले अन्य खाड़ी देशों के सॉवरेन बंड में शामिल हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited