Special Trains List: खुशखबरी! दिवाली-छठ पर जाना है घर तो आसानी से मिलेगी ट्रेन टिकट

Railway Special Trains List: इस त्योहारी सीजन रेलवे यात्रियों के लिए अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा और उनकी सुरक्षा के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात भी करेगा।

railway

Special Trains List: इन रूट्स पर रेलवे चलाएगा 179 स्पेशल ट्रेनें

मुख्य बातें
  • त्योहारों के समय में आवागमन के लिए ट्रेन में आरक्षण तक उपलब्ध नहीं होता है।
  • रेलवे ने यात्रियों की परेशानियों को दूर करने के लिए स्पेशल सर्विस शुरू की है।
  • भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखता है।
नई दिल्ली। कोरोना काल के बाद यह पहला मौका है जब पूरे देश में धूमधाम से त्यौहार मनाए जा रहे हैं। ऐसे में अपने शहर से दूर रहने वाले लोगों का घर आना- जाना काफी बढ़ जाता है, जिसकी वजह से त्योहारों पर बसों और ट्रेनों में काफी भीड़ होती है। दीपावली (Diwali) और छठ (Chhath Puja) पर घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट भी मुश्किल से मिलती है। अगर आपने भी इस बार त्योहार घर अपने पिरवार के साथ मनाने हैं और अब तक टिकट बुक नहीं की है तो घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है।
स्पेशल सर्विस देगी भारतीय रेल
इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की सुगम और आरामदायक यात्रा के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने त्योहारी सीजन के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इस साल छठ पूजा तक 179 स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) की घोषणा की है। इतना ही नहीं, मंत्रालय ने त्योहारों की भीड़ से निपटने के लिए रेलवे प्लेटफॉर्मों पर भीड़ नियंत्रण, अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों और घोषणाओं की फ्रीक्वेंसी में वृद्धि जैसे अतिरिक्त उपायों की भी घोषणा की।
इन रूट पर चलेगी ट्रेन (Railway Special Trains List)
ये स्पेशल ट्रेनें दिल्ली से पटना, दिल्ली से भागलपुर, दिल्ली से मुजफ्फरपुर, दिल्ली से सहरसा जैसे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ेगी। रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की भीड़ को दूर करने के लिए रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) के 2269 फेरे चलाएगा।
प्रमुख स्टेशनों पर इमरजेंसी ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। मालूम हो कि ट्रेन सर्विस के किसी भी प्रकार के व्यवधान को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया जाता है। यात्रियों की सहायता के लिए बूथ (May I Help You Booth) महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखे रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited