Rashi Peripherals IPO: राशि पेरिफेरल्स के IPO में पैसा लगाने का मौका, जानें कितना है प्राइस बैंड

Rashi Peripherals IPO:बड़े (एंकर) निवेशक छह फरवरी को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे। यह आईपीओ पूरी तरह से नए शेयरों पेशकश पर आधारित है और इसमें कोई बिक्री प्रस्ताव (ओएफएस) शामिल नहीं है।

Rashi Peripherals IPO

आईपीओ सात से नौ फरवरी तक खुलेगा।

Rashi Peripherals IPO: सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी उत्पादों के वितरण कारोबार से जुड़ी कंपनी राशि पेरिफेरल्स ने अपने 600 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए 295-311 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा (Price Band) तय किया है। कंपनी के बयान के अनुसार, आईपीओ सात से नौ फरवरी तक खुलेगा। बड़े (एंकर) निवेशक छह फरवरी को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे। यह आईपीओ पूरी तरह से नए शेयरों पेशकश पर आधारित है और इसमें कोई बिक्री प्रस्ताव (ओएफएस) शामिल नहीं है। आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल कर्ज चुकाने, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

किसके लिए कितना हिस्सा

आईपीओ में 600 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। OFS (Offer for Sale) नहीं होगा। इश्यू में 50 प्रतिशत हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए, 15 प्रतिशत हिस्सा हाई नेटवर्थ वाले लोगों के लिए और 35 प्रतिशत हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व रखा गया है। एक्चुअल इश्यू साइज 750 करोड़ रुपये था, जो प्री-आईपीओ प्लेसमेंट में फंड जुटाने के बाद अब घटकर 600 करोड़ रुपये हो गया है।

कितनी है प्रमोटर्स की हिस्सेदारी

प्री आईपीओ प्लेसमेंट के तहत कंपनी में वोलराडो वेंचर पार्टनर्स फंड-III-बीटा ने 100 करोड़ रुपये और दिग्गज निवेशक मधुसूदन केला की पत्नी माधुरी मधुसूदन केला ने 50 करोड़ रुपये का निवेश किया। वोलराडो और केला कंपनी के एकमात्र पब्लिक शेयरहोल्डर हैं। इनके पास राशि पेरिफेरल्स में 10.35 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बाकी 89.65 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रमोटर्स के पास है।

कंपनी पैसा का कहां करेगी इस्तेमाल

कंपनी आईपीओ से मिले पैसों का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए करेगी। नवंबर 2023 तक कंपनी पर कुल बकाया कर्ज 1,569.4 करोड़ रुपये था। इश्यू के लिए जेएम फाइनेंशियल और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

कब शुरू हुई थी राशि पेरिफेरल्स

राशि पेरिफेरल्स को कृष्ण कुमार चौधरी और सुरेशकुमार पंसारी ने 1989 में शुरू किया था। FY21-FY23 के दौरान कंपनी का ऑपरेशन से रेवेन्यू 26.32 प्रतिशत CAGR की रफ्तार से बढ़कर FY23 में 9,454.3 करोड़ रुपये हो गया। FY24 में सितंबर 2023 में खत्म छह महीनों में रेवेन्यू 5,468.5 करोड़ रुपये रहा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited