रतन टाटा के भाई ने छोड़ा भारत, मगर फिर भी टाटा ग्रुप से कमाई है जारी, जानें कितनी है दौलत

Noel Tata Profile: नोएल टाटा और रतन टाटा दोनों नवल टाटा के बेटे हैं। मगर उनकी मां अलग-अलग हैं। रतन और उनके सगे भाई जिमी की मां का नाम है सूनी कमिश्नरी। वहीं नोएल, नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन डुनॉयर के बेटे हैं।

Noel Tata Profile

कौन हैं नोएल टाटा

मुख्य बातें
  • आयरलैंड में रहते हैं नोएल टाटा
  • रतन टाटा के हैं सौतेले भाई
  • टाटा ग्रुप से जुड़े हुए हैं
Noel Tata Profile: टाटा समूह (Tata Group) के चेयरमैन रहे रतन टाटा (Ratan Tata) के बारे में आपने खूब सुना होगा। उन्हें टाटा ग्रुप ग्रुप की कंपनियों को नई उंचाइयों तक पहुंचाने के लिए जाना जाता है। मगर रतन टाटा के भाई नोएल टाटा (Noel Tata) के बारे में आप शायद ही जानते हों। नोएल रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। वे भारत में नहीं रहते, मगर फिर भी टाटा ग्रुप से काफी पैसा कमाते हैं। आगे जानिए नोएल टाटा के बारे में।

पिता एक पर मां अलग-अलग

नोएल टाटा और रतन टाटा दोनों नवल टाटा के बेटे हैं। मगर उनकी मां अलग-अलग हैं। रतन और उनके सगे भाई जिमी की मां का नाम है सूनी कमिश्नरी। वहीं नोएल, नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन डुनॉयर के बेटे हैं।

इस देश के हैं नागरिक

नोएल के पास आयरलैंड की नागरिकता है। पर वे टाटा ग्रुप से जुड़े हुए हैं। टाटा ग्रुप की ट्रेंट (Trent) और टाटा इन्वेस्टमेंट (Tata Investment) के चेयरमैन हैं। इतना ही नहीं वे टाटा इंटरनेशनल के भी चेयरमैन हैं। साथ ही नोएल टाटा टाइटन और टाटा स्टील के वाइस चेयरमैन भी हैं।

कहां से शुरू किया करियर

नोएल ने अपना करियर टाटा इंटरनेशनल से शुरू किया। उसके बाद जून 1999 में, वह ट्रेंट के एमडी बनाए गए। नोएल ने ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और फ्रांस के इनसीड बिजनेस स्कूल से इंटरनेशनल एग्जेक्यूटिव प्रोग्राम किया है।

कितनी है नेटवर्थ

विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार नोएल की नेटवर्थ 12339 करोड़ रु है। 66 वर्षीय नोएल टाटा की शादी पालोनजी मिस्त्री की बेटी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस (टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी) में सबसे बड़े शेयरधारक थे।
एक समय ये अनुमान लगाया जाता था कि नोएल टाटा टाटा ग्रुप में रतन टाटा की जगह लेंगे। लेकिन ये जगह उनके बजाय साइरस मिस्त्री को मिली थी, जिनका देहांत पिछले साल 4 सितंबर को हो गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited