अब UPI से मिलेगा लोन,क्रेडिट कार्ड का बन सकता है विकल्प, RBI का अहम फैसला

RBI allow bank credit lines through UPI: जिस तरह अभी बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड पर सुविधाएं देते हैं। वैसी सुविधा UPI के जरिए भी मिल सकती है। आरबीआई UPI को पहले से ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाना चाहता है। इसके तहत बैंकों को वह प्री-सैक्शन्ड क्रेड्रिट लाइन यूपीआई के जरिए देने की सुविधा देगा।

upi loan rbi

यूपीआई पर आरबीआई का बड़ा फैसला

RBI allow bank credit lines through UPI: यूपीआई की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने अहम सुविधा शुरु करने का ऐलान किया है। बृहस्पतिवार को मौद्रिक नीति पेश करते हुए आरबीआई गवनर्र शक्तिकांत दास ने यूपीआई के जरिए पहले से मंजूर (Pre-sanctioned credit lines) बैंकों के लोन को यूजर्स को देने की बात कही है। इसका मतलब है कि यूपीआई यूजर बैंक जमाओं की तरह लोन अकाउंट का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन आरबीआई कुछ समय में जारी करेगा। जिसके तहत नियम और शर्तें लागू होंगी।
क्रेडिट कार्ड का बन सकता है विकल्प
जिस तरह अभी बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड पर सुविधाएं देते हैं। वैसी सुविधा UPI के जरिए भी मिल सकती है। हालांकि अभी आरबीआई ने इस संबंध में डिटेल गाइडलाइन नहीं किया है। लेकिन जिस तरह आरबीआई गवनर्र ने कहा है, उससे यह लगता है कि आरबीआई UPI को पहले से ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाना चाहता है। इसके तहत बैंकों को वह प्री-सैक्शन्ड क्रेड्रिट लाइन यूपीआई के जरिए देने की सुविधा देगा। यानी जिस तरह बैंक क्रेडिट कार्ड में ग्राहकों को लोन की सुविधा देते हैं। वैसी ही सुविधा यूपीआई से भी मिल सकेगी।
इसके अलावा बैंक यूपीआई के जरिए पर्सनल लोन और दूसरे लोन की सुविधा भी शुरू कर सकते हैं।
अभी बैंक डिपॉजिट से लिंक है यूपीआई
फिलहाल यूपीआई के जरिए ग्राहक बैंक के डिपॉजिट अकाउंट को लिंक कर सकते हैं। जिसके जरिए वह पेमेंट करते हैं। यूपीए के जरिए यूजर रियल टाइम में बिना बैंक डिटेल बताए मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लोकप्रियता की वजह से कैश और डेबिट कार्ड के जरिए होने वाले लेन-देन में कमी आई है। अब अगर यूपीआई से क्रेडिट जैसी सुविधा मिलनी शुरू हुई तो भी क्रेडिट कार्ड का यह नया विकल्प बन सकता है। देश में यूपीआई की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए आरबीआई ने यह फैसला किया है। अकेले मार्च 2023 में यूपीआई के जरिए रिकॉर्ड 8.65 अरब लेन-देन हुए हैं। जिनके जरिए 14.05 लाख करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ है।
क्रेडिट कार्ड से होगा सस्ता
अगर यूपीआई के जरिए क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा मिलने लगेंगी। इससे बैंकों की लोन देने की लागत घटेगी और इसका फायदा ग्राहकों को मिल सकता है। यानी यूपीआई के जरिए लोन सस्ता मिल सकता है। साथ ही ग्राहकों को लोन सुविधा लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके जरिए फटाफट यह सुविधा बैंक दे सकेंगे। हालांकि विस्तृत गाइडलाइन आने के बाद ही नई सुविधा के फीचर्स सामने आएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited