RBI का बड़ा एक्शन, इस तारीख से ये 4 फाइनेंस कंपनियों नहीं दे पाएंगी लोन

Ban On NBFC: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सचिन बंसल की नवी फिनसर्व और तीन अन्य गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को 21 अक्टूबर की कारोबार समाप्ति से कर्ज मंजूर करने और वितरित करने से रोकने का आदेश दिया। केंद्रीय बैंक ने अत्यधिक मूल्य निर्धारण समेत कई वजहों से यह प्रतिबंध लगाया है।

RBI, Reserve Bank of India

आरबीआई ने चार गैर वित्तीय फाइनेंस कंपनियों पर लिया एक्शन (तस्वीर-PTI)

Ban On NBFC: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सचिन बंसल की अगुवाई वाली नवी फिनसर्व और मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप समर्थित डीएमआई फाइनेंस समेत 4 वित्तीय कंपनियों पर नए लोन स्वीकृत करने और वितरित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि पाया गया कि वे अत्यधिक ब्याज दरें वसूल रही हैं। यह कदम इस महीने की शुरुआत में आरबीआई गवर्नर द्वारा दी गई चेतावनी के बाद उठाया गया है। अन्य दो कंपनियां मणप्पुरम फाइनेंस द्वारा प्रवर्तित आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड और कोलकाता स्थित एमएफआई आरोहन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड हैं।

RBI ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि RBI का निर्देश 21 अक्टूबर को कारोबार बंद होने से लागू हो जाएगा। RBI ने कहा कि ऑनसाइट जांच के दौरान और साथ ही ऑफसाइट एकत्र और विश्लेषण किए गए डेटा से अनुचित और सूदखोरी देखी गईं। यह कार्रवाई केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा कुछ गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC), माइक्रोफाइनेंस कंपनियों (MFC) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) को स्थायी व्यावसायिक प्रथाओं का निर्माण किए बिना आक्रामक रूप से विकास को आगे बढ़ाने के खिलाफ चेतावनी दिए जाने के 10 दिन से भी कम समय बाद की गई है।

नौ अक्टूबर को RBI की मौद्रिक नीति वक्तव्य का ब्यौरा देते हुए उन्होंने कुछ वित्तीय कंपनियों द्वारा किसी भी कीमत पर कमाने की चाह में अत्यधिक ब्याज दरें, अनुचित रूप से उच्च प्रोसेसिंग फीस और पेनाल्टी वसूलने के बारे में चिंता जताई। उन्होंने यह भी कहा कि आरबीआई जरूरी होने पर उचित कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा, उन्होंने कहा कि हालांकि NBFC द्वारा स्वयं सुधार करना वांछित विकल्प होगा।

एएनवी फिनसर्व (ANavi Finserv) के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी RBI से प्राप्त निर्देशों की समीक्षा कर रही है और उनके साथ काम करेगी और उठाई गई सभी चिंताओं का तत्परता और पूर्णता के साथ समाधान करेगी। आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस ने कहा कि वह एक विस्तृत योजना पर काम कर रही है और निर्धारित समयसीमा के भीतर इसे RBI को सौंप देगी। इसने एक बयान में कहा कि यह मामला तुरंत हमारे बोर्ड के संज्ञान में लाया गया है और तत्काल कार्रवाई करने के लिए एक बैठक बुलाई गई है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited