RBI का बड़ा ऐलान, 1 दिसंबर को लॉन्च होगा रिटेल डिजिटल रुपी का ट्रायल

RBI Digital Rupee: डिजिटल रुपये का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ा अपडेट है। केंद्रीय बैंक रिटेल सेगमेंट में डिजिटल रुपी का ट्रायल शुरू करने जा रहा है।

digital rupee

RBI का बड़ा ऐलान, 1 दिसंबर को लॉन्च होगा रिटेल डिजिटल रुपी का ट्रायल

RBI Digital Rupee: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि डिजिटल रुपये के रेटिल इस्तेमाल के लिए एक दिसंबर 2022 से पायलट आधार पर परीक्षण शुरू किया जाएगा। इससे पहले 1 नवंबर 2022 को केंद्रीय बैंक ने होलसेल सेगमेंट के लिए डिजिटल रुपये का पायलट आधार पर परीक्षण शुरू किया था। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को कहा कि रिटेल डिजिटल रुपये के पहले पायलट की शुरुआत में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और आईसीआईसीआई बैंक सहित चार बैंक भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने फरवरी में पेश बजट में डिजिटल करेंसी लाने की घोषणा की थी।
इन बैंकों का किया चयन
आरबीआई ने इस पायलट में चरणबद्ध भागीदारी के लिए आठ बैंकों का चयन किया है। पहले चरण की शुरुआत चार बैंकों- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ चार शहरों में होगी। बाद में इस पायलट में बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल होंगे।
इन शहरों से होगी शुरुआत
मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर से ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसे अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला तक बढ़ाया जाएगा। आरबीआई ने कहा कि अधिक बैंकों, यूजर्स और स्थानों को शामिल करने के लिए पायलट के दायरे को धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है।
क्या है डिजिटल रुपी ?
डिजिटल रुपी (e₹-R) एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा, जो लीगल टेंडर का प्रतिनिधित्व करता है। आरबीआई ने कहा कि इसे उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जो मौजूदा समय में नोट और सिक्के के हैं। इसे बैंकों के माध्यम से वितरित किया जाएगा और यूजर्स भाग लेने वाले बैंकों की ओर से पेश किए गए डिजिटल वॉलेट और मोबाइल फोन या डिवाइज पर इसे संग्रहित कर लेनदेन करने में सक्षम होंगे। लेनदेन दोनों पर्सन टू पर्सन (P2P) और पर्सन टू मर्चेंट (P2M) हो सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited