अब मोबाइल से मिलेगा सिक्का, 12 शहरों से होगी शुरूआत,डिजिटल रुपया भी 9 नए शहरों में होगा यूज

RBI on Coin and Digital Rupee: रिजर्व बैंक के अनुसार, क्वॉइन वेंडिंग मशीन को 12 शहरों में इस्तेमाल किया जाएगा। जिसके तहत QR कोड के जरिए UPI से लिंक बैंक अकाउंट से पेमेंट हो सकेगा। इन मशीनों में सिक्का निकालने के लिए बैंक नोट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

rbi coin vending machine

QR कोड का होगा यूज

RBI on Coin and Digital Rupee:अब जल्द ही मोबाइल फोन के जरिए सिक्के निकाले जा सकेंगे। आरबीआई इसके लिए देश भर में क्वॉइन वेंडिंग मशीन लगाने जा रहा है। जिसे QR कोड से स्कैन किया जा सकेगा। और उसके बाद मशीन से सिक्के निकाला जा सकेगा। इसके लिए आरबीआई जल्द ही पॉयलट प्रोजेक्ट की शुरूआत 12 शहरों से करेगा। आरबीआई ने इसके साथ ही डिजिटल रुपये के संबंध में अहम ऐलान किया है। इसके तहत पांच नए बैंक और 9 शहर भी शामिल किए जाएंगे।
ऐसे निकाल पाएंगे सिक्का
रिजर्व बैंक के अनुसार, क्वॉइन वेंडिंग मशीन को 12 शहरों में इस्तेमाल किया जाएगा। जिसके तहत QR कोड के जरिए UPI से लिंक बैंक अकाउंट से पेमेंट हो सकेगा। इन मशीनों में सिक्का निकालने के लिए बैंक नोट की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल QR कोड से सिक्के निकाले जा सकेंगे। आरबीआई के अनुसार पॉयलट प्रोडेक्ट के तहत मिले अनुभव के बाद इसे बैंकों के लिए पूरे देश में इस्तेमाल करने की विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी।
9 नए शहरों में डिजिटल रुपया
बुधवार को आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि खुदरा सीबीडीसी (डिजिटल रुपया) अभी केवल 50,000 ग्राहकों और 5,000 दुकानदारों को ही उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसके दायरे में पांच अन्य बैंक भी जोड़े जाएंगे। इसके अलावा इसका विस्तार 9 नए शहरों में भी करने की तैयारी है।हालांकि, केंद्रीय बैंक ने यह साफ किया कि वह डिजिटल मुद्रा को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं है और इसे धीमी गति से और बाधाओं से निजात मिलने के बाद अपनाने के पक्ष में है। आरबीआई ने डिजिटल रुपया (सीबीडीसी) यानी ई-रुपये को खुदरा ग्राहकों के लिए दिसंबर की शुरुआत में पहली बार जारी किया था। यह पायलट परीक्षण पांच शहरों में मौजूद आठ बैंकों के साथ चल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited