Reliance AGM 2024 Highlights: रिलायंस देगी बोनस शेयर, Jio Brain का ऐलान, लग्जरी ज्वैलरी बिजनेस में एंट्री, पढ़ें AGM हाइलाइट्स

Reliance 47th Annual General Meeting Today, Mukesh Aambani Announcements Today Reliance AGM 2024 Highlights in Hindi: आज रिलायंस की सालाना आम बैठक यानी एजीएम हुई। ये कंपनी की 47वीं सालाना एजीएम रही, जिसमें जियो ब्रेन समेत कई बड़े ऐलान हुए।

RIL AGM Highlights

रिलायंस की 47वीं एजीएम

मुख्य बातें
  • रिलायंस की सालाना आम बैठक का हुआ आयोजन
  • कंपनी की हुई 47वीं एजीएम
  • कई बड़े ऐलान हुए
Reliance 47th AGM 2024 Highlights: गुरुवार 29 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की वार्षिक आम बैठक (AGM) हुई। बैठक में कई बड़े ऐलान हुए। इनमें 7 Eleven कंवीनियंस को 24x7 बनाना, जियो ब्रेन (एंटरप्राइजेज को एआई सर्विसेज देगा) की घोषणा, लग्जरी ज्वैलरी बिजनेस में एंट्री, जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर, जियो टीवी+ के नए फीचर्स और भारत का पहला विश्व स्तरीय इंटीग्रेटेड कार्बन फाइबर प्लांट तैयार करने जैसे कई बड़े ऐलान किए गए।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की है कि इसका बोर्ड गुरुवार, 5 सितंबर, 2024 को बैठक करेगा, जिसमें शेयरधारकों को 1:1 के रेशियो में शेयरों के बोनस इश्यू को मंजूरी देने पर विचार किया जाएगा और इसकी सिफारिश की जाएगी। अगर ये प्रस्ताव पास हो जाता है कंपनी के सभी शेयरधारकों को हर 1 शेयर पर 1 फ्री शेयर मिलेगा। बोनस शेयर इश्यू के प्रस्ताव की घोषणा के बाद रिलायंस के शेयर में आज मजबूती आई है। BSE पर कंपनी का शेयर 1.51 फीसदी की मजबूती के साथ 3040.85 रु बंद हुआ।
ये भी पढ़ें -

लग्जरी ज्वैलरी कारोबार में एंट्री

एजीएम में ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड लग्जरी ज्वैलरी कारोबार में कदम रखेगी। बता दें कि ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल वेंचर्स की डायरेक्टर हैं। ईशा ने कहा कि हमारे पास क्यूरेटेड, डिज़ाइन-आधारित अनुभव के साथ लग्जरी ज्वैलरी सेगमेंट में एंट्री करने की योजना है।

7 Eleven बनेंगे 24x7

एजीएम में ईशा अंबानी ने कहा कि हम 7-इलेवन को एक लीडिंग 24x7 डेस्टिनेशंस के रूप में भी स्थापित कर रहे हैं, जो भारतीय स्वाद के हिसाब से लोकल फूड और बेवरेज ऑफर करेगा।

ईशा अंबानी के अनुसार मेट्रो इंडिया कैश एंड कैरी को खरीदने के साथ हमने अपनी ओमनी-चैनल कैपेबिलिटीज को मजबूत किया है। हमें अपने नए कॉमर्स बिजनेस में 4 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड किराना भागीदारों को जोड़कर खुशी हो रही है, जिन्हें 200 शहरों में 220 से अधिक मेट्रो स्टोर्स का सपोर्ट मिला हुआ है।

कच्छ में करेगी बिजली का उत्पादन

मुकेश अंबानी ने कहा कि जामनगर से मात्र 250 किलोमीटर दूर कच्छ में बंजर भूमि को पट्टे पर लिया है। इस बंजर भूमि में अगले 10 वर्षों में लगभग 150 बिलियन यूनिट बिजली पैदा करने की क्षमता है, जो आज भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं का लगभग 10% प्रदान करती है।
हमने पहले ही महत्वपूर्ण परियोजना विकास कार्य शुरू कर दिया है और ऑनलाइन सौर उत्पादन परियोजनाओं को लाने के लिए अपना खुद का ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं जो 2026 से जीडब्ल्यू पैमाने पर चौबीसों घंटे (आरई-आरटीसी) स्थिर, नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करेगा।

'जामनगर दुनिया की एनर्जी कैपिटल'

मुकेश अंबानी ने कहा कि जामनगर दुनिया की एनर्जी कैपिटल है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि 2025 तक जामनगर हमारे न्यू एनर्जी कारोबार का गढ़ भी बन जाएगा। उन्होंने कहा कि धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स एक ही स्थान पर दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे आधुनिक, मॉड्यूलर और एकीकृत इकोसिस्टम होगा।

AI पर बड़े ऐलान

मुकेश अंबानी ने Jio Brain पर कहा कि हमें Jio में AI अपनाने में तेज़ी लाने, तेज़ निर्णय लेने, अधिक सटीक पूर्वानुमान लगाने और ग्राहकों की ज़रूरतों को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम बनाता है। हम अन्य रिलायंस ऑपरेटिंग कंपनियों में भी इसी तरह का बदलाव लाने और उनकी AI यात्रा को तेज करने के लिए Jio Brain का उपयोग करना शुरू कर रहे हैं।

फोन कॉल AI

जियो ने कॉल रिकॉर्ड करने और ट्रांसक्राइब करने के लिए 'फोन कॉल AI' लॉन्च किया। डेटा को जियो AI क्लाउड पर स्टोर किया जाएगा।

जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की एजीएम में कहा कि जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर पेश किया जाएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। जियो यूजर्स को 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा, जिससे वे अपने सभी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स, अन्य सभी डिजिटल कंटेंट और डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर और एक्सेस कर सकेंगे। हम इस साल दिवाली से जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर शुरू करने की योजना बना रहे हैं, जो एक पावरफुल और किफायती सॉल्यूशन लेकर आएगा, जहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा-पावर्ड एआई सर्विसेज हर जगह सभी के लिए उपलब्ध होंगी। जियो भारत के सबसे बड़े पेटेंट धारकों में से एक है, जिसके पास 5G और 6G तकनीकों में 350 से ज़्यादा पेटेंट हैं।

JioTV+ के नए फीचर्स

आकाश अंबानी ने कहा कि JioTV+ आपके सभी एंटरटेनमेंट- लाइव टीवी, ऑन-डिमांड शो और ऐप- को एक ईजी-टू-यूज वाले प्लेटफॉर्म पर लाता है। JioTV+ के साथ, आपको 860 से ज़्यादा लाइव टीवी चैनल मिलते हैं, जिसमें सभी प्रमुख चैनल शानदार हाई डेफ़िनेशन में हैं, साथ ही Amazon Prime Video, Disney+ और Hotstar जैसे ऐप से बेहतरीन कंटेंट भी एक ही जगह पर मिलता है। और हमने JioTV+ को सुपर-फ़ास्ट चैनल स्विचिंग अनुभव के लिए ऑप्टिमाइज़ किया है।

सौर फोटो वोल्टेइक (पीवी) मॉड्यूल का उत्पादन होगा शुरू

मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल के अंत तक हम अपने खुद के सौर फोटो वोल्टेइक (पीवी) मॉड्यूल का उत्पादन शुरू कर देंगे। अगली तिमाहियों में हम अपनी इंटीग्रेटेड सोलर प्रोडक्शन फैसिलिटीज का पहला फेज पूरा कर लेंगे। इसमें मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इंगोट और पॉलीसिलिकॉन शामिल हैं, जिनकी शुरुआती वार्षिक क्षमता 10 गीगावॉट है।

भारत का पहला विश्व स्तरीय इंटीग्रेटेड कार्बन फाइबर प्लांट

मुकेश अंबानी के अनुसार रिलायंस हजीरा में भारत का पहला विश्व स्तरीय इंटीग्रेटेड कार्बन फाइबर प्लांट बना रहा है, जो वैश्विक स्तर पर टॉप 3 यूनिट्स में शुमार होगा। हम इंफ्रास्ट्रक्चर के सेक्टर में उपयोग के लिए कार्बन फाइबर के कंपोजिट के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना जारी रखे हुए हैं।

खुद का ब्रांड पोर्टफोलियो

ईशा अंबानी ने कहा कि हम कई फॉर्मेट में ओमनी-चैनल स्ट्रेटेजी के जरिए अपनी स्थिति बढ़ा रहे हैं, जैसे कि टीरा, सेफोरा, किको मिलानो और ब्लशलेस। हम अपने मौजूदा फॉर्मेट- ग्रॉसरी, फैशन और फार्मा- में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपनी ब्यूटी और पर्सनल केयर ऑफरिंग को बढ़ा रहे हैं। इनसाइट कॉस्मेटिक्स में हमारा निवेश हमें अपना खुद का ब्रांड पोर्टफ़ोलियो बनाने में सक्षम बना रहा है।

लाखों लोगों को दी नौकरी

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की एजीएम में कहा कि पिछले साल इसने 1.7 लाख से ज़्यादा नई नौकरियाँ पैदा कीं। अगर हम रोजगार के पारंपरिक और नए मॉडल दोनों को शामिल करें, तो आज हमारे कर्मचारियों की संख्या लगभग 6.5 लाख है।

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा टर्नओवर

रिलायंस ने वित्त वर्ष 24 में 10 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड टर्नओवर दर्ज किया। वित्त वर्ष 24 में इसका Ebitda 1.78 लाख करोड़ रुपये और प्रॉफिट 79,020 करोड़ रुपये रहा। वित्त वर्ष 24 में निर्यात 2.99 लाख करोड़ रुपये रहा, जो भारत के कुल व्यापारिक निर्यात का 8.2% है।

आरएंडडी पर रिलायंस ने जमकर किया खर्च

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की एजीएम में कहा कि रिलायंस ने वित्त वर्ष 2024 में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर 3,643 करोड़ रु से अधिक खर्च किए, जिससे पिछले चार वर्षों में ही रिसर्च पर कंपनी का खर्च 11,000 करोड़ रु से अधिक हो गया। हमारे पास 1,000 से अधिक वैज्ञानिक और रिसर्चर्स हैं जो सभी सेक्टरों में महत्वपूर्ण रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं।

रिलायंस टॉप 500 कंपनियों में शामिल

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की एजीएम में कहा कि हमारा भविष्य हमारे अतीत से कहीं अधिक उज्ज्वल है। उदाहरण के लिए, रिलायंस को वैश्विक स्तर पर टॉप 500 कंपनियों में शामिल होने में दो दशक से अधिक का समय लगा। अगले दो दशकों में हम दुनिया की टॉप-50 सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की कैटेगरी में शामिल हो गए। डीप-टेक और एडवांस मैन्युफैक्चरिंग को रणनीतिक रूप से अपनाने के साथ, मैं स्पष्ट रूप से देख सकता हूं कि रिलायंस निकट भविष्य में टॉप-30 लीग में जगह बना लेगी।

ग्लोबल इकोनॉमी पर क्या बोले अंबानी

एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा कि आज की दुनिया उम्मीद और चिंता दोनों लेकर आई है, एक तरफ हम एआई जैसी वैज्ञानिक सफलता के साथ जी रहे हैं। एआई ने कई समस्याओं को हल करने में मदद करने के अवसर खोले हैं, लेकिन भू-राजनीतिक तनाव वैश्विक अर्थव्यवस्था को चुनौती देने का खतरा है।

रिलायंस की एजीएम शुरू

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं एजीएम शुरू हो गई है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी स्पीच शुरू कर दी है। उन्होंने कहा है कि कई भू-राजनीतिक संघर्ष वैश्विक शांति, स्थिरता और यहां तक कि अर्थव्यवस्थाओं के लिए भी खतरा पैदा करते हैं। ऐसे अनिश्चित समय में, एक बात निश्चित है, वह है नए भारत का उदय।
मुकेश अंबानी ने कहा कि हम भारत के लिए वेल्थ क्रिएशन के बिजनेस में हैं। जब रिलायंस बढ़ता है, तो हम अपने निवेशकों को अच्छा इनाम देते हैं।

क्या थी एजीएम से उम्मीद

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि आरआईएल के सदस्यों की 47वीं एजीएम (आईपीओ के बाद) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग/अन्य ऑडियो-विजुअल माध्यमों से आयोजित की जाएगी। इस एजीएम कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं। रिलायंस की एजीएम में रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो के आईपीओ के बारे में घोषणा किए जाने की उम्मीद है। बाजार पर नजर रखने वालों का फोकस जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, न्यू एनर्जी घोषणाओं के साथ-साथ कंपनी की वेल्थ क्रिएशन योजनाओं पर भी रहेगा।

रिलायंस देगी बोनस शेयर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की है कि इसका बोर्ड गुरुवार, 5 सितंबर, 2024 को बैठक करेगा, जिसमें शेयरधारकों को 1:1 के रेशियो में शेयरों के बोनस इश्यू को मंजूरी देने पर विचार किया जाएगा और इसकी सिफारिश की जाएगी। अगर ये प्रस्ताव पास हो जाता है कंपनी के सभी शेयरधारकों को हर 1 शेयर पर 1 फ्री शेयर मिलेगा।

शेयर में आई तेजी

बोनस शेयर इश्यू के प्रस्ताव की घोषणा के बाद रिलायंस के शेयर में आज मजबूती आई है। करीब 2 बजे BSE पर कंपनी का शेयर 2.09 फीसदी की मजबूती के साथ 3,058.40 रु पर है।

कब हुआ 5जी का ऐलान

2022 की एजीएम में यह घोषणा की गई थी कि जियो 5जी दिसंबर 2023 तक पूरे देश में शुरू हो जाएगा। 2021 में कंपनी ने ग्रीन एनर्जी में कदम रखा और 2020 में गूगल को माइनोरिटी निवेशक के रूप में पेश किया गया।

उत्तराधिकार योजना पर रहेगा फोकस

आज की एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज की उत्तराधिकार योजनाओं पर भी फोकस रहेगा। निवेशक लीडरशिप परिवर्तन, प्रमुख नियुक्तियों और कंपनी के लॉन्ग टर्म टार्गेट के साथ उत्तराधिकार रणनीति पर भी जानना चाहेंगे।

पिछले साल क्या हुआ था ऐलान

पिछले साल की एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के कई इनिशिएटिव्स का ब्यौरा दिया था, जैसे कि जियो एयरफाइबर की लॉन्चिंग, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ बीमा सेक्टर में एंट्री करने की योजना, पवन ऊर्जा में विस्तार और 2026 तक बैटरी गिगाफैक्ट्री स्थापित करने का लक्ष्य।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited