Reliance Share: लपक लो! आज ही खरीदने पर मिलेंगे Reliance के बोनस शेयर, बड़ा मौका हाथ से निकल न जाए

Reliance Bonus Share Alert: रिलायंस की 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) के दौरान अगस्त 2024 में 1:1 अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की घोषणा की थी। रिलायंस मार्केट कैपिटल के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी कंपनी और तेल-गैस सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। रिलायंस अपने शेयरहोल्डर्स को 1:1 बोनस शेयर यानी हर 1 शेयर पर 1 फ्री बोनस शेयर देने जा रही है। मगर क्या आप जानते हैं कि कब तक रिलायंस के शेयर खरीदने पर आपको बोनस शेयर मिल सकते हैं।

RIL bonus share issue Check last date for eligibility

Reliance के बोनस शेयर।

Reliance Industries Bonus Share Last Date Alert: मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) के दौरान अगस्त 2024 में 1:1 अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की घोषणा की थी, जिसे बाद में कंपनी के निदेशक मंडल ने मंजूरी दे दी। बोर्ड ने अधिकृत शेयर पूंजी को 15,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 50,000 करोड़ रुपये करने को भी मंजूरी दी। दीवाली से पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बोनस इश्यू की रिकॉर्ड डेट का ऐलान कर दिया है। रिलायंस मार्केट कैपिटल के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी कंपनी और तेल-गैस सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। रिलायंस अपने शेयरहोल्डर्स को 1:1 बोनस शेयर यानी हर 1 शेयर पर 1 फ्री बोनस शेयर देने जा रही है। मगर क्या आप जानते हैं कि कब तक रिलायंस के शेयर खरीदने पर आपको बोनस शेयर मिल सकते हैं। आइए हम बताते हैं।

Reliance Bonus Share Record Date: आज ही क्यों खरीदने पड़ेंगे शेयर

रिलायंस ने बोनस शेयरों के लिए रिकॉर्ड डेट 28 अक्टूबर तय की है। बोनस शेयरों के एलिजिबल होने के लिए, आपको रिकॉर्ड डेट से कम से कम एक दिन पहले रिलायंस के शेयर खरीदने होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में टी+1 (ट्रेड डे + 1 डे) सेटलमेंट साइकिल चलता है। यानी जिस दिन आप खरीदेंगे, उसके एक दिन बाद तक वे डीमैट में क्रेडिट होते हैं। अब 28 अक्टूबर की जगह आपको 27 अक्टूबर को शेयर खरीदने होंगे। मगर 27 अक्टूबर को है रविवार और 26 अक्टूबर को है शनिवार, दोनों ही शेयर बाजार बंद रहेगा। ऐसे में आपको 25 अक्टूबर तक खरीदने होंगे।

यह रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा छठा बोनस इश्यू है और 2017 के बाद पहला है। 2017 में बोनस इश्यू से पहले, रिलायंस ने 2009 में 1:1 बोनस शेयर जारी किया था।

35 लाख लोगों को होगा फायदा

35 लाख लोगों को रिलायंस के बोनस शेयर फ्री मिलेंगे। बता दें कि बोनस इश्यू से शेयरधारकों के पास जितने शेयर होंगे उनकी संख्या दोगुनी हो जाएगी। यानी किसी के पास रिलायंस के 200 शेयर हैं तो उसे अतिरिक्त 200 शेयर मिलेंगे, जिसके नतीजे में उसके पास कुल 400 शेयर हो जाएंगे। मगर शेयर की मार्केट वैल्यू भी आधी रह जाएगी।

RIL Share Price Target 2024

घरेलू ब्रोकरेज फर्म डीएएम कैपिटल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को 3,042 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ 'खरीदें' रेटिंग दी है। मुंबई स्थित ब्रोकरेज ने कंपनी के नए ऊर्जा क्षेत्र को विकास के प्रमुख चालक के रूप में उजागर किया। इसने कहा, "नई ऊर्जा के रूप में विकास का एक और स्तंभ बनाना।" ब्रोकरेज की रिपोर्ट के अनुसार, खुदरा और O2C (तेल से लेकर रसायन) व्यवसायों में अल्पकालिक चुनौतियाँ मौजूद हैं, लेकिन आने वाले वर्षों में सभी क्षेत्रों में वृद्धि का अनुभव होने की उम्मीद है। फर्म को उम्मीद है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज वित्त वर्ष 25-27 के दौरान EBITDA में 13 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज करेगी।

इसके अलावा, फर्म के अनुसार, बेंचमार्क सिंगापुर सकल रिफाइनिंग मार्जिन (जीआरएम) अगले साल के भीतर मौजूदा 3 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 5-6 डॉलर प्रति बैरल होने का अनुमान है। डीएएम कैपिटल ने कहा कि खुदरा क्षेत्र में युक्तिकरण पूरा होने वाला है और आगामी त्योहारी सीजन के साथ मांग में सुधार की उम्मीद है। कंपनी ने यह भी कहा, "जियो सभी पैमानों पर अपनी मजबूती बनाए हुए है, तथा उम्मीद है कि अगले वर्ष से नए ऊर्जा पूंजीगत व्यय के परिणाम सामने आने शुरू हो जाएंगे।"

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड शेयर प्राइस

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर गुरुवार को 2679.00 रुपये पर थोड़े बदलाव के साथ कारोबार कर रहे थे, जिसका कुल बाजार पूंजीकरण 18.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर जुलाई 2024 में अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 3,217.90 रुपये से लगभग 17 प्रतिशत गिर चुके हैं।

डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर बोनस शेयर इश्यू की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited