Reliance Capital ने RBI से मांगी 10 दिन की मोहलत, हिंदुजा ग्रुप को करेगी संपत्ति ट्रांसफर

Reliance Capital: रिलायंस कैपिटल के प्रशासक ने आरबीआई से 27 मई तक 10 दिन की मोहलत मांगी है। गौरतलब है कि NCLT के आदेश के अनुसार हिंदुजा ग्रुप की कंपनी के लिए रेजोल्यूशन प्लान को लागू करने की समयसीमा 27 मई है।

Reliance Capital hinduja group deal

रिलायंस कैपिटल हिंदुजा समूह डील

मुख्य बातें
  • रिलायंस कैपिटल ने RBI से मांगी मोहलत
  • 10 दिन का मांगा समय
  • हिंदुजा ग्रुप को करेगी संपत्ति ट्रांसफर
Reliance Capital: कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) के प्रशासक ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से संपर्क कर हिंदुजा ग्रुप (Hinduja Group) की कंपनी को संपत्ति ट्रांसफर करने के लिए 10 दिन की मोहलत मांगी है। रिलायंस कैपिटल अनिल अंबानी की कंपनी थी, जो दिवालिया हो गई है। रिलायंस कैपिटल की संपत्ति हिंदुजा ग्रुप की कंपनी एशिया एंटरप्राइजेज (Asia Enterprises) को हस्तांतरित करने की समयसीमा शुक्रवार को खत्म हो गई। आरबीआई ने इसके लिए 17 नवंबर, 2023 को मंजूरी दी थी, जो केवल छह महीने के लिए वैध थी। मगर अब इसी के लिए 10 दिन की अतिरिक्त मोहलत मांगी गयी है।
ये भी पढ़ें -

27 मई तक की मांगी मोहलत

सूत्रों ने बताया कि रिलायंस कैपिटल के प्रशासक ने आरबीआई से 27 मई तक 10 दिन की मोहलत मांगी है। गौरतलब है कि NCLT के आदेश के अनुसार हिंदुजा ग्रुप की कंपनी के लिए रेजोल्यूशन प्लान को लागू करने की समयसीमा 27 मई है।

फरवरी में मांगी थी इजाजत

राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) की मुंबई पीठ ने 27 फरवरी को रेजोल्यूशन प्लान को मंजूरी देते हुए इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड को 27 मई तक रेजोल्यूशन प्लान को लागू करने का निर्देश दिया था।
न्यायाधिकरण ने हिंदुजा ग्रुप की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड की रिलायंस कैपिटल के लिए 9,650 करोड़ रुपये की रेजोल्यूशन प्लान को मंजूरी दी थी।

कैसे रिलायंस कैपिटल दिवालिया हुई

रिलायंस कैपिटल के दिवालिया होने की शुरुआत नवंबर 2021 में हुई थी जब RBI ने इसके बोर्ड को हटाकर निर्णायक कदम उठाया था। यह कार्रवाई अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप की यूनिट के लिए जिम्मेदार प्रशासन संबंधी चिंताओं और पेमेंट में चूक के कारण की गई थी।
उस समय नागेश्वर राव वाई को कंपनी के प्रशासक के रूप में नियुक्त किया गया, जिन्हें कंपनी को रिकवरी की दिशा में ले जाने का काम सौंपा गया। फरवरी 2022 तक, रिलायंस कैपिटल को अपने नियंत्रण में लेने के लिए बोलियाँ मांगी गईं, जिसने 40,000 करोड़ रुपये से अधिक के लोन की सूचना दी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited