चॉकलेट कारोबार में मुकेश अंबानी, लोटस चॉकलेट का रिलायंस कंज्यूमर ने अधिग्रहण पूरा किया

Reliance Consumer Forays Into Chocolate Market:मुकेश अंबानी के इस नए कदम से चॉकलेट इंडस्ट्रीज में प्राइस वार भी छिड़ सकती है। क्योंकि रिलायंस जिस सेक्टर में कदम रखती है, वहां पर ग्राहक हथियाने के लिए प्राइस की लड़ाई शुरू हो जाती है। टेलिकॉम सेक्टर में इस प्राइस वॉर को देखा जा चुका है।

mukesh ambani

चॉकलेट कारोबार में मुकेश अंबानी

Reliance Consumer Forays Into Chocolate Market: रिलायंस ग्रुप चॉकलेट के कारोबार में उतर गया है। उसकी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने लोटस चॉकलेट का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। लोटस चॉकलेट कोको उत्पाद और चॉकलेट बनाती है जिसमें रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी द्वारा जारी बयान के अनुसार उसने अधिग्रहण की प्रकिया को पूरा कर लिया है। इसके साथ ही 24 मई से लोटस चॉकलेट का कंट्रोल रिलायंस कंज्यूमर के पास चला गया है।
नेस्ले से लेकर कैडबरी को टक्कर
मुकेश अंबानी के इस नए कदम से चॉकलेट इंडस्ट्रीज में प्राइस वार भी छिड़ सकती है। क्योंकि रिलायंस जिस सेक्टर में कदम रखती है, वहां पर ग्राहक हथियाने के लिए प्राइस की लड़ाई शुरू हो जाती है। टेलिकॉम सेक्टर में इस प्राइस वॉर को देखा जा सकता है। ऐसे में रिलायंस को ब्रिटानिया, कैडबरी ,नेस्ले के साथ कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा। जिसे देखते हुए रिलायंस की मार्केटिंग स्ट्रैटजी पर सबकी नजर रहेगी। रिलायंस ने लोटस चॉकलेट की 51 फीसदी हिस्सेदारी 74 करोड़ रुपये में खरीदी है। और एक खुली पेशकश में 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके अलावा 25 करोड़ रुपये में लोटस चॉकलेट के नॉन क्यूमेलेटिव रिडीमेबल शेयरों को सब्सक्राइब कर लिया है.
रिलायंस को मिलेगा ये फायदा
रिलायंस ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी रिलायंस कंज्यूमर को लोटस के अधिग्रहण से कन्फेक्शनरी, कोको, चॉकलेट डेरिवेटिव और उससे जुड़े दूसरे उत्पादों के निर्माण और उपभोक्ता बाजार में पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। लोटस चॉकलेट कंपनी ने मार्च 2022 को समाप्त वित्त वर्ष के दौरान 6 करोड़ रुपये के नेट प्रॉफिट हासिल किया था। रिलायंस ने दिसंबर 2022 में अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited