रिलायंस ने इस दिग्गज क्रिकेटर से मिलाया हाथ, जानें मुकेश अंबानी का बिग प्लान

रिलायंस कंज्यूमर ने श्रीलंका की सीलोन बेवरेज के साथ एक डील की है। रिलायंस कंज्यूमर भारत में सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल के कुछ ब्रांड्स के लिए डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स हासिल कर सकती है।

Reliance Consumer ties up with Ceylon Beverage

मुकेश अंबानी की कंपनी ने मिलाया मुरलीधरन की कंपनी से हाथ

मुख्य बातें
  • रिलायंस कंज्यूमर और सीलोन बेवरेज के बीच डील
  • सीलोन बेवरेज के प्रमोटर हैं मुथैया मुरलीधरन
  • बेवरेज कैन और फिलिंग कंपनी है सीलोन बेवरेज
Reliance Consumer ties up with Ceylon Beverage : रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडरी कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (आरसीपीएल) ने सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल (सीबीआई) के साथ एक डील की है। श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन सीबीआई के प्रमोटर हैं। ये श्रीलंका की सबसे बड़ी बेवरेज कैन और फिलिंग कंपनियों में से एक है।
रिलायंस के साथ हुई डील के तहत सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल भारत में कैंपा सॉफ्ट ड्रिंक पोर्टफोलियो के लिए कैन की को-पैकिंग करेगी।
भारत में आने की तैयारी
ईटी की रिपोर्ट के अनुसार को-पैकिंग डील को औपचारिक रूप दे दिया गया है। वहीं सीबीआई भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स स्थापित करने के लिए जल्द ही एक डील कर सकती है। वहीं रिलायंस कंज्यूमर को साझेदारी के तहत भारत में सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल के कुछ ब्रांड्स के लिए डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स मिल सकते हैं।
मुकेश अंबानी का प्लान
बता दें कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की रिलायंस लगातार छोटी कंपनियों के साथ डील या उन्हें खरीद रही है और नये सेगमेंट्स में एंट्री कर रही है।
30 करोड़ कैन बनाने की कैपेसिटी
सीलोन बेवरेजेज का प्लांट सालाना 30 करोड़ बेवरेज कैन भरने की कैपेसिटी रखता है और इसकी इंटरनेशनल, नेशनल और रीजनल कंपनियों के साथ भागीदारी है। यह कैंपा की भारत में कैन्स के लिए पहली स्केल मैन्युफैक्चरिंग पार्टनरशिप है।
बता दें कि सीलोन बेवरेजेज की शुरुआत 2020 में बेवरेज प्रोसेसिंग और फिलिंग कंपनी के रूप में हुई थी, जो श्रीलंका के साथ-साथ दुनिया भर में बेवरेज कंपनियों को कैन की सप्लाई करती है।
इन प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों से साझेदारी
जिन कंपनियों के साथ सीलोन बेवरेज की पार्टनरशिप है उनमें मिनरल वाटर, एनर्जी ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, हॉट फिल जूस और फ्लेवर्ड मिल्क बनाने वाली कंपनियां शामिल हैं। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार ये प्रति घंटा 48,000 से अधिक कैन और 34,000 बोतलें बनाती है।
रिलायंस कंज्यूमर की तैयारी
वीहं आरसीपीएल, जो कि रिलायंस रिटेल वेंचर्स की एफएमसीजी यूनिट है, तेजी से छोटे और मिड साइज के डिस्ट्रिब्यूटर्स के साथ अपना दायरा बढ़ा रही है। असल में यह कोका-कोला और पेप्सिको के साथ मुकाबला करने के लिए कैंपा को नेशनल लेवल पर पहुंचाने की योजना बना रही है।
रिलायंस रिटेल ने पिछले साल प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से कैंपा को खरीदा था। ये डील करीब 22 करोड़ में हुई थी। इसने इस साल जनवरी में गुजरात की सोस्यो हजूरी बेवरेजेज और इसके ड्रिंक ब्रांड सोस्यो में 50% हिस्सेदारी भी हासिल की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited