Reliance Bonus Share: रिलायंस छठी बार करेगी बोनस शेयर देने का ऐलान, पिछली बार से शेयर ने दिया है 300% रिटर्न

Reliance Bonus Share: रिलायंस का ये छठा बोनस शेयर इश्यू है जिसकी घोषणा कंपनी गुरुवार, 5 सितंबर को करेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा है कि मुफ्त इक्विटी शेयर 1:1 के रेशियो में जारी की जाएगी, जिसका मतलब है कि हर रिलायंस शेयरधारक को रिकॉर्ड डेट पर कंपनी के उतने शेयर मिलेंगे, जितने शेयर उसके पास पहले से होंगे।

Reliance Bonus Share

रिलायंस देगी बोनस शेयर

मुख्य बातें
  • रिलायंस देगी बोनस शेयर
  • छठी बार करेगी ऐलान
  • आखिरी बार 2017 में दिए थे बोनस शेयर
Reliance Bonus Share: गुरुवार 5 सितंबर 2024 को भारत का सबसे बड़ा बिजनेस ग्रुप रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने छठे बोनस इश्यू का ऐलान करेगी। धीरूभाई अंबानी द्वारा शुरू की गई रिलायंस ने 4 दशक पहले 1977 में एनएसई, बीएसई पर अपनी शुरुआत की थी। रिलायंस टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज ने आईपीओ (IPO) का रास्ता अपनाया, जिसके इश्यू को तब 7 गुना सब्सक्राइब किया गया था। शुरुआती शेयर की कीमत 10 रुपये थी। शेयर बाजारों में लिस्टिंग के बाद से, अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली फर्म अब अपने शेयरधारकों को बोनस इश्यू देने जा रही है।
ये भी पढ़ें -

कितने बोनस शेयर मिलेंगे

रिलायंस का ये छठा बोनस शेयर इश्यू है जिसकी घोषणा कंपनी गुरुवार, 5 सितंबर को करेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा है कि मुफ्त इक्विटी शेयर 1:1 के रेशियो में जारी की जाएगी, जिसका मतलब है कि हर रिलायंस शेयरधारक को रिकॉर्ड डेट पर कंपनी के उतने शेयर मिलेंगे, जितने शेयर उसके पास पहले से होंगे।

कब-कब दिए हैं बोनस शेयर

तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अब तक 5 बार बोनस शेयर दिए हैं। इससे पहले, RIL ने 1980, 1983, 1997, 2009 और सबसे हाल ही में 2017 में बोनस शेयर जारी किए। RIL का पहला बोनस इश्यू 3:5 के अनुपात में था। 1983 का बोनस इश्यू 6:10 के अनुपात में था, जबकि उसके बाद के सभी इश्यू 1:1 के अनुपात में थे।

पिछले बोनस इश्यू के बाद से RIL के शेयर ने कैसा परफॉर्मेंस किया

RIL ने आखिरी बार 2017 में बोनस शेयर जारी किए थे। तब से इसके शेयर में 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। तब कंपनी का शेयर 752.08 रुपये पर था और अब ये 4 सितंबर को BSE पर RIL का शेयर 3029.80 रुपये पर बंद हुआ।

RIL बोनस शेयर 2024 रिकॉर्ड डेट

कंपनी ने अभी तक रिकॉर्ड डेट तय नहीं की है, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा जारी बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए कौन पात्र होगा।

शेयर का परफॉर्मेंस

बीएसई एनालिटिक्स के अनुसार, 2024 में अब तक रिलायंस के शेयर में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि पिछले एक साल में 25 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई के आंकड़ों से पता चलता है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी के शेयरों में पिछले 5 वर्षों में 175.67 प्रतिशत की तेजी आई है और पिछले 10 वर्षों में 547 प्रतिशत रिटर्न दिया है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर शेयर के रिटर्न और बोनस इश्यू की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited