Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी, अगस्त में 3.65% पर, RBI के टारगेट के दायरे में

Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई। अगस्त में यह बढ़कर 3.65 प्रतिशत हो गई। जुलाई, 2024 में 3.6 प्रतिशत थी जबकि बीते वर्ष अगस्त में यह 6.83 प्रतिशत थी।

Retail Inflation

खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी

Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर अगस्त महीने में मामूली बढ़कर 3.65 प्रतिशत रही। यह भारतीय रिजर्व बैंक के 4 प्रतिशत के लक्ष्य के दायरे में है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा महंगाई दर जुलाई, 2024 में 3.6 प्रतिशत थी जबकि बीते वर्ष अगस्त में यह 6.83% थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के मुताबिक खाद्य वस्तुओं की महंगाई अगस्त महीने में मामूली बढ़कर 5.66% रही जो जुलाई में 5.42% थी। सरकार ने रिजर्व बैंक को खुदरा महंगाई दर दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ 4 प्रतिशत पर रखने की जिम्मेदारी दी हुई है।

दाल, मांस, मछली, अंडे में महंगाई

अगस्त में भारत में प्रमुख खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर में उछाल आया, जिसमें दालों और अनाजों में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दालों की महंगाई दर 13% तक बढ़ गई, जबकि अनाजों में 7.31% की वृद्धि दर्ज की गई। अन्य फूड कटेगरी में भी उल्लेखनीय मूल्य वृद्धि देखी गई। फलों की महंगाई दर 6.45% रही, और दूध और दूध प्रोडक्ट्स में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। इस बीच मांस और मछली की महंगाई दर 4.30% रही और अंडे में 7.14% की वृद्धि दर्ज की गई।

वस्त्र, फुटवियर और हाउसिंग सेक्टर में महंगाई

कपड़े और फुटवियर सेक्टर में महंगाई दर 2.72% रही, जबकि आवास क्षेत्र में महंगाई दर मामूली रूप से कम 2.66% दर्ज की गई। अगस्त में देखी गई समग्र महंगाई दर में वृद्धि में इन क्षेत्रों का योगदान कम रहा।

ईंधन में महंगाई दर में गिरावट

इसके विपरीत, ईंधन और लाइट सेक्टर में महंगा में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई, अगस्त के आंकड़े -5.31% रहे, जबकि जुलाई में यह -3.66% था। ईंधन की लागत में इस गिरावट ने खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों के बीच कुछ राहत प्रदान की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited