Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर में उछाल, जून में बढ़कर पहुंची 5.08 प्रतिशत पर

Retail Inflation: राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक जून महीने में खुदरा महंगाई दर में और इजाफा हो गया है। यह बढ़कर 5.08 प्रतिशत पर पहुंच गई है। जबकि आरबीआई से चार प्रतिशत पर लाने की कोशिश कर रही है।

Retail Inflation

और बढ़ी महंगाई

मुख्य बातें
  • दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती जा रही है।
  • जून महीने में खाद्य महंगाई और बढ़ोतरी हो गई।
  • RBI महंगाई को 4 प्रतिशत में लाने लक्ष्य रखा है।
Retail Inflation: खाने का सामान महंगा होने से जून में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.08 प्रतिशत हो गई। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ( CPI) पर आधारित खुदरा महंगाई दर मई 2024 में 4.8 प्रतिशत और जून 2023 में 4.87 प्रतिशत पर रही थी। इन आंकड़ों से पता चलता है कि जून के महीने में खाद्य वस्तुओं की खुदरा महंगाई दर बढ़कर 9.36 प्रतिशत हो गई जो मई में 8.69 प्रतिशत पर थी।

4 प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य

सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को यह सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपा हुआ है कि खुदरा महंगाई दर दो प्रतिशत की घट-बढ़ के साथ 4 प्रतिशत पर बनी रहे। RBI नीतिगत दरों पर फैसला करते समय खुदरा महंगाई दर को ही मुख्य तौर पर ध्यान में रखता है।

RBI का ये है अनुमान

RBI ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए खुदरा महंगाई दर के 4.5 प्रतिशत पर रहने का अनुमान लगाया है। पहली तिमाही में इसके 4.9 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 3.8 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 4.6 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited