बेजोस को पीछे छोड़ तीसरे सबसे अमीर शख्स बने अडानी, जानें किस स्थान पर हैं अंबानी

Gautam Adani: गौतम अडानी दोबारा दुनिया के तीसरे सबसे अबीर शख्स बन गए हैं। एलन मस्क एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास 150 अरब डॉलर से भी ज्यादा की संपत्ति है।

gautam adani

Gautam Adani: दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने अडानी, जानें किस स्थान पर हैं अंबानी

मुख्य बातें
  • टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में एशिया से सिर्फ अंबानी और अडानी ही शामिल हैं।
  • मुकेश अंबानी फिलहाल इस लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं।
  • अडानी की कंपनी के शेयरों में उछाल से उनकी संपत्ति बढ़ी है।
नई दिल्ली। ना सिर्फ भारत के, बल्कि एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति सोमवार को 1 अरब डॉलर से भी ज्यादा बढ़ गई है, जिससे वे दोबारा दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दरअसल अडानी की कंपनी के शेयरों में जोरदार तेजी आई, जिससे वह ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। इससे पहले अडानी ने इस साल 30 अगस्त को पहली बार तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल किया था, लेकिन बाद में वे चौथे स्थान पर आ गए थे।
बेजोस की कम हुई दौलत, अडानी को हुआ फायदा
अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन ने एक बार फिर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है। सोमवार को अमेजन के शेयरों में गिरावट आई, जिससे बेजोस की संपत्ति (Jeff Bezos Networth) 1.02 अरब डॉलर कम हो गई। दूसरी ओर, अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) 1.37 अरब डॉलर बढ़कर 126 अरब डॉलर हो गई।।
अंबानी से ऊपर है बर्नार्ड अरनॉल्ट और एलन मस्क
इसके साथ ही अडानी अब LVMH के बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) के बाद दुनिया में तीसरे सबसे अमीर बन गए। अरनॉल्ट फिलहाल 138 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। एलन मस्क (Elon Musk) की बात करें, तो टेस्ला (Tesla) की सीईओ 203 अरब डॉलर की दौलत के साथ पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
अब तक और किसी भी एशियाई को नहीं मिला ये खिताब
चीन के जैक मा (Jack Ma) और भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) सहित अब तक कोई भी एशियाई कभी भी ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप तीन में नहीं पहुंच पाया है। मुकेश फिलहाल 87.1 अरब डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।
150 अरब डॉलर का निवेश करेगा अडानी ग्रुप!
इस बीच, अडानी की ओर से हवाई अड्डों, ग्रीन एनर्जी और स्वास्थ्य सेवा जैसे समूह व्यवसायों में 150 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश करने की उम्मीद है। समूह की कंपनियां बंदरगाहों, हवाई अड्डों, सड़कों, रिन्युएबल एनर्जी, पावर ट्रांसमिशन, गैस वितरण, पेट्रोकेमिकल्स, एफएमसीजी, सीमेंट और मीडिया सहित क्षेत्रों में काम करती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited