Rozgar Mela: पीएम मोदी ने रोजगार मेले में 1 लाख से अधिक युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, कही ये बात

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 1 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र वितरित किए। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार तेजी से भर्ती प्रक्रिया पूरी कर रही है।

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने रोजगार मेले में 1 लाख से अधिक युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, कही ये बात
Rozgar Mela: रोजगार मेले के तहत पीएम मोदी ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये सरकारी विभागों में नवनियुक्त 1 लाख से अधिक युवकों को नियुक्ति पत्र बांटे। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज 1 लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। आपने कड़ी मेहनत से ये सफलता हासिल की है। मैं आप सभी को और आपके परिवारों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। युवाओं को भारत सरकार में नौकरी देने का अधिकार लगातार तेज गति से चल रहा है। पहले की सरकारों में नौकरी के लिए विज्ञापन जारी होने से लेकर नियुक्ति पत्र देने तक बहुत लंबा समय लग जाता था। इस देरी का फायदा उठाकर उस दौरान रिश्वत का खेल भी जमकर होता था। हमने भारत सरकार में भर्ती की प्रक्रिया को अब पूरी तरह पारदर्शी बना दिया है। पीएम मोदी इसी कार्यक्रम में नई दिल्ली में बनने वाले 'कर्मयोगी भवन' के प्रथम चरण की आधारशिला भी रखी। मिशन कर्मयोगी के तहत जितने भी कार्य होंगे इस परिसर में उन सभी के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा दिया जाएगा।

सरकार का तेजी से भर्ती प्रक्रिया पर जोर है- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि इतना ही नहीं, सरकार का बहुत जोर है कि भर्ती प्रक्रिया एक तय समय के भीतर पूरी कर ली जाए। इससे हर युवा को अपनी योग्यता साबित करने का समान अवसर मिलने लगा है। आज हर युवा के मन में विश्वास है कि वो कड़ी मेहनत और अपनी प्रतिभा के दम पर अपनी जगह बना सकता है। 2014 के बाद से ही हमारा प्रयास रहा है कि नौजवानों को भारत सरकार के साथ जोड़कर उन्हें राष्ट्रनिर्माण का सहभागी बनाएं। आज दिल्ली में एक इंटीग्रेटेड ट्रेनिंग कॉम्प्लेक्स का भी शिलान्यास हुआ है। मुझे विश्वास है कि नए ट्रेनिंग कॉम्प्लेक्स से capacity building की हमारी पहल को और मजबूती मिलेगी।

रोजगार मेले से रेलवे में भी हो रही हैं नियुक्तियां

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस रोजगार मेले के द्वारा भारतीय रेलवे में भी नियुक्तियां हो रही हैं। भारतीय रेलवे आज एक बहुत बड़े ट्रांसफॉर्मेशन के दौर से गुजर रहा है। इस दशक के अंत तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह कायाकल्प होने जा रहा है।

स्टार्टअप्स से युवाओं को मिल रहे हैं लाखों रोजगार

पीएम ने कहा कि आज भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। देश में स्टार्टअप्स की संख्या अब 1.25 लाख के आसपास पहुंच रही है। इनमें बड़ी संख्या में स्टार्टअप टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में हैं। इन स्टार्टअप्स से युवाओं के लिए लाखों रोजगार बन रहे हैं। इस बार के बजट में स्टार्टअप को मिलने वाली टैक्स छूट को आगे बढ़ाने का भी ऐलान किया गया है।

कनेक्टिविटी बेहतर होने से रोजगार से मिलेंगे अवसर-पीएम

देश में जब कनेक्टिविटी का विस्तार होता है, तो उसका प्रभाव एक साथ कई चीजों पर पड़ता है। कनेक्टिविटी बेहतर होने से नए बाजार बनने लगते हैं, पर्यटन स्थलों का विकास होता है। कनेक्टिविटी बेहतर होने से नए बिजनेस तैयार होते हैं और इससे रोजगार के लाखों अवसर बनते हैं। यानी कनेक्टिविटी अच्छी होने का सीधा प्रभाव देश के विकास पर पड़ता है।

कर्मयोगी भारत पोर्टल पर 800 से ज्यादा कोर्स उपलब्ध

आप सभी सरकारी कर्मचारियों की capacity building के लिए भारत सरकार ने 'कर्मयोगी भारत पोर्टल' भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर विभिन्न विषयों से जुड़े 800 से ज्यादा कोर्स उपलब्ध हैं। अब तक इस पोर्टल से 30 लाख से ज्यादा यूजर जुड़ चुके हैं। आप सब भी इस पोर्टल का पूरा फायदा उठाएं और अपनी skills का विस्तार करें।

देशभर में करीब 47 जगहों पर रोजगार मेला

इस रोजगार मेले का आयोजन देशभर में करीब 47 जगहों पर हो रहा है। इस मिशन कर्मयोगी को केंद्र सरकार के विभागों में जो भर्तियां हो रही हैं, उसके साथ राज्य सरकारों एवं केंद्र शासित प्रदेशों का भी समर्थन मिल रहा है। इस मिशन कर्मयोगी के तहत जिन नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। वे केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय, राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग सहित कई अन्य विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती होंगे। इसके साथ ही वह सरकारी विभागों में इस नियुक्ति पत्र के मिलने के बाद योगदान करेंगे।

रोजगार मेले से देश भर में युवाओं को मिलेगा रोजगार

रोजगार मेला के द्वारा देशभर में रोजगार सृजन की जो पीएम मोदी की प्राथमिकता है। उसकी दिशा में यह एक बड़ा कदम है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसके जरिए देशभर में रोजगार के सृजन में तेजी आएगी, जिससे युवाओं को सशक्त बनाने और देश के विकास को गति देने में प्रत्यक्ष भागीदारी होने के साथ ही यह लाभकारी भी साबित होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited