Rule Change From 1st August: क्रेडिट कार्ड, FASTag से लेकर गूगल मैप्स तक, 1 अगस्त से हो जाएंगे ये 5 बड़े बदलाव

Rule Change From 1st August: 1 अगस्त से कुछ नियम बदल रहे हैं। हर नए महीने की शुरुआत के साथ कई नियम बदलते हैं। ऐसे में अगस्त महीने में भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। HDFC बैंक ने अपने क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ बदलाव किए हैं जो 1 अगस्त से लागू होंगे।

Rule Change From 1st August, 1st August Rule Change, LPG Price, LPG Price Change,

1 अगस्त से क्या-क्या बदलेगा।

Rule Change From 1st August: हर नए महीने की शुरुआत के साथ कई नियम बदलते हैं। ऐसे में अगस्त महीने में भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। 1 अगस्त से कुछ नियम बदल रहे हैं, इनमें LPG सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज (Credit Card Rule Change) तक होना शामिल है। तो चलिए ऐसे ही 4 बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं...

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

HDFC बैंक ने अपने क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ बदलाव किए हैं जो 1 अगस्त से लागू होंगे। प्राइवेट बैंक के नए नियमों के अनुसार, CRED, PayTM और चेक जैसे थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप के माध्यम से किए जानें वाले सभी किराये के लेन-देन पर 1 फीसदी चार्ज लगेगा। यह चार्ज प्रति लेनदेन ₹3000 तक लिमिटेड है। हालांकि, ₹15,000 से कम के हर ट्रैजैक्शन पर फ्यूल कॉस्ट पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा। इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक ने बकाया राशि के आधार पर लेट पेमेंट चार्ज को भी बदला है, जो ₹100 से ₹1,300 तक है। 1 अगस्त से HDFC बैंक अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव लागू करेगा।

गूगल मैप्स ने बदले नियम

गूगल मैप्स हमारी यात्रा का अहम हिस्सा बन गया है। और अब इसने कुछ बदलावों की भी घोषणा की है जो 1 अगस्त से लागू होंगे। भारत में कंपनी ने अपने सर्विस चार्ज में 70 प्रतिशत तक की कटौती की है। हालांकि, इसका आम यूजर्स पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि गूगल उन पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगाता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

हर घर की सबसे जरूरी चीजो में से एक, एलपीजी सिलेंडर होता है। यह खाना बनाने के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय होती हैं और इसलिए इसकी जांच करना जरूरी है। यह देखना होगा कि जुलाई में सरकार द्वारा 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती या बढ़ोतरी करती है।

ATF और CNG-PNG रेट

देशभर में महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी बदलती हैं। 1 अगस्त 2024 को भी इनकी नई कीमतें सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी।

फास्टैग (FASTag)

अगस्त से नए बदलाव में से एक बदलाव फास्टैग (FASTag) को लेकर है। अगर आप कार चलाते हैं तो आपको फास्टैग के बारे में पता होगा लेकिन फास्टैग को लेकर NPCI ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए है। ये नियम वैसे तो पहले से लागू हैं लेकिन अक्टूबर में फास्टैग की केवाईसी वाला नियम नया है और उसका पालन 1 अगस्त से होना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited