जुलाई पड़ेगा जेब पर भारी! रसोई, जूते-चप्पल से लेकर बैंकिंग तक में होंगे ये 6 बड़े बदलाव

Rule Change From 1st July: कल से जुलाई महीना शुरू हो जाएगा साथ ही ये अपने साथ कई बड़े बदलावों को लाएगा। 1 जुलाई 2023 को होने वाले बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। इन बदलावों से घर की रसोई, जूते-चप्पल खरीदने से लेकर बैंक से जुड़े काम प्रभावित हो सकते हैं।

Rule Change From 1st July

1 जुलाई 2023 को होने वाले बदलाव

Rule Change From 1st July: कल से जुलाई महीना शुरू हो जाएगा साथ ही ये अपने साथ कई बड़े बदलावों को लाएगा। 1 जुलाई 2023 को होने वाले बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। इन बदलावों से घर की रसोई, जूते-चप्पल खरीदने से लेकर बैंक से जुड़े काम प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में आज जानते हैं कि देश में पहली तारीख से क्या बदलने वाला है।

पहला बदलाव: रसोई वाला

तेल और गैस वितरण कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। इस बार LPG की कीमतों में 1 जुलाई को बदलाव देखने को मिल सकता है। बीते लगातार दो महीने कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कटौती करके राहत दी थी। 1 जून 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपये सस्ता हुआ था। हालांकि, घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14 किलो वाले LPG Cylinder की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था।

दूसरा बदलाव : CNG-PNG की कीमतों का

रसोई गैस की कीमतों के साथ ही महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई को CNG और PNG की कीमतों में भी चेंज देखने को मिल सकता है। मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) और दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) हर महीने के पहले दिन कीमतों में बदलाव कर नई कीमती तय करती हैं।
तीसरा बदलाव : HDFC-HDFC Bank मर्जर वाला1 जुलाई के तीसरा और सबसे बड़ा बदलाव बैंकिंग सेक्टर में होने जा रहा है। दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के साथ फाइनेंस कंपनी HDFC Ltd का मर्जर हो जाएगा। विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में HDFC लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी। मतलब, HDFC बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी। जैसा कि किसी भी विलय के बाद देखने को मिलता है, पहली तारीख को इस बड़े मर्जर के बाद भी दोनों कंपनियों के ग्राहकों को कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं।

चौथा बदलाव: खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल को न

पांचवें बदलाव की बात करें तो 1 जुलाई 2023 से देश भर में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों की मैन्युफैक्चरिंग और उसकी बिक्री पर रोक लग सकती है। केंद्र सरकार ने क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) को देशभर में लागू करने का ऐलान किया है, पहली जुलाई से लागू किया जाना हैय़ इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

पांचवां बदलाव: फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड

अब एक जुलाई 2023 से एक इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट में FD से भी अच्छी ब्याज मिलने वाला है। आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड 2022 (RBI Floating Rate Savings Bonds 2022) की ब्याज दरें भले ही नाम की तरह ही स्थिर नहीं है और समय-समय पर ये बदलती रहती हैं। फिलहाल, इस पर 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो 1 जुलाई से 8.05 फीसदी किया जा सकता है। हर छह महीने में बदलने वाली इस ब्याज दर में बदलाव की अगली तारीख पहली जुलाई है।

छंठवां बदलाव: 1 जुलाई से छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ेगा ब्याज!

छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme) के ब्याज पर 30 जून की शाम ऐलान होना है। मतलब 1 जुलाई से आपको निवेश पर ज्यादा ब्याज मिलने की पूरी संभावना है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दर 0.50% तक बढ़ा सकती है। इससे PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को बढ़िया रिटर्न मिलेगा। स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर हर तीन महीने यानी तिमाही आधार पर ब्याज दर तय होती है। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) इन ब्याज दरों को तय करता है और नोटिफाई करता है। अगली तिमाही के लिए ऐलान अगले महीने हो सकता है।

स्मॉल सेविंग पर अभी कितना मिलता है ब्याजकिसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra): 6.9%
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund): 7.1%
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (National Savings Certificate): 6.8%
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme): 7.6%
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme): 7.4%
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited