Rules Change From 1st July 2023: आज से हुए ये 6 प्रमुख बदलाव, इनसे मिली लोगों का राहत

Rules Change From 1st July 2023: आज यानी 1 जुलाई से नया महीने की शुरुआत के साथ कई चीजों में बदलाव देखने को मिला है। अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपको पैन से मिलने वाले कई तरह की सुविधाएं नहीं मिलेंगी।

Rules changed from July

July 2023 नियमों में बदलाव

Rules Change From 1st July 2023: आज यानी 1 जुलाई से नया महीने की शुरुआत के साथ कई चीजों में बदलाव देखने को मिला है। अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपको पैन से मिलने वाले कई तरह की सुविधाएं नहीं मिलेंगी। इसके अलावा स्मॉल सेविंग स्कीम पर ज्यादा ब्याज मिलेगा। वहीं इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड के विदेश में इस्तेमाल पर 20% TCS देना होगा। तो चलिए 1 जुलाई से हुए बड़े बदलावों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. आधार से लिंक न होने पर पैन हो जाएगा इन-एक्टिव

सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून तक का समय दिया था। जो लोग तय तारीख तक ऐसा नहीं किया है, उनका पैन इन-एक्टिव (निष्क्रिय) कर दिया जाएगा। इसके इन-एक्टिव होने पर ऐसे लोगों को म्यूचुअल फंड या स्टॉक अकाउंट खोलने जैसी चीजों की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, यदि आप इस पैन कार्ड का कहीं भी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो भारी जुर्माना लग सकता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272B के तहत आप पर 10,000 रुपए तक की पेनल्टी लगाई जा सकती है।

2. HDFC बैंक और HDFC लिमिटेड का मर्जर प्रभावी हुआ

देश में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक के साथ हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन यानी HDFC लिमिटेड का मर्जर प्रभावी हो गया है। इस विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में HDFC लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी। मतलब, HDFC बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी।

3. गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव नहीं

आज यानी 1 जुलाई को रसोई गैस सिलेंडर के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 1103 रुपए पर बनी हुई है। वहीं, कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 1773 रुपए पर बरकरार है। मुंबई में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 1102.50 रुपए है। इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी के दामों साथ ही पेट्रोल-डीजल के भावों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

4. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स पर अब ज्यादा ब्याज

सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की कुछ स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में 0.30% तक की बढ़ोतरी की है। पोस्ट ऑफिस की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर अब 6.80% की जगह 6.90% ब्याज मिलेगा। 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर रेट को 6.9% से बढ़ाकर 7% किया गया है। वहीं, 5 साल की पोस्ट ऑफिस RD पर अब आपको 6.2% की बजाय 6.5% ब्याज दर मिलेगी।
हालांकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना समेत पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है। नई ब्याज दरें आज यानी 1 जुलाई से लागू हो चुकी हैं।

5. क्रेडिट और डेबिट कार्ड से विदेश में पेमेंट करने पर 20% TDS

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड के विदेश में इस्तेमाल पर 20% TCS देना होगा। ये TDS एक वित्त वर्ष में 7 लाख रुपए से ज्यादा के खर्च पर देना होगा। नए नियमों के अनुसार 7 लाख रुपए तक खर्च करने पर 20% TCS नहीं लगेगा।
यदि कोई विदेश यात्रा पर एक वित्त वर्ष में 8 लाख रुपए का कार्ड पेमेंट करता है तो उसे पूरी रकम पर 20% यानी 1.6 लाख रुपए TDS चुकाना होगा। 7 लाख से 1 रुपए भी ज्यादा खर्च होने की स्थिति में पूरी रकम TCS के दायरे में आएगी।

6. जूते-चप्पल बनाने वाली कंपनियों के लिए QCO अनिवार्य

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से फुटवियर इकाइयों को क्वॉलिटी नियंत्रण आदेश (QCO) लागू करना अनिवार्य कर दिया है। विश्व व्यापार संगठन (WTO) के नियमों का पालन करते हुए सरकार ने फुटवियर कंपनियों के लिए मानक पेश किए हैं। अब फुटवियर कंपनियों को इन नियमों के मुताबिक जूते-चप्पल बनाने होंगे। फिलहाल QCO के दायरे में 27 फुटवियर उत्पाद शामिल हैं, लेकिन अगले साल बाकी 27 उत्पादों को भी इस दायरे में लाया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited