Salary Hike: भारत में इस साल 9.5% बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, सर्वे में किया गया दावा

Salary Hike: भारत में सैलरी पर एचआर सॉल्यूशंस फर्म एओन के लेटेस्ट सर्वे में दावा किया कि 2024 में भारतीय कंपनियों द्वारा औसत वेतन वृद्धि 9.5% होगी। जो पिछले साल की तुलना में कम है लेकिन दुनिया के देशों के मुकाबले भारत में सबसे अधिक होगी।

Salary hike, salary hike 2024, salary hike in India, salary hike in private companies, how much will be increment this year, Aon survey on salary hike

दुनिया में सबसे अधिक सैलरी हाइक भारत में होने की उम्मीद

Salary Hike: भारत में सैलरी पर एचआर सॉल्यूशंस फर्म एओन के लेटेस्ट सर्वे किया। जिसमें कहा गया कि 2024 में भारतीय कंपनियों द्वारा औसत वेतन वृद्धि 9.5% होगी। यह 2023 में 9.7% की वृद्धि से कम है। एओन का कहना है कि 4 में से 3 कंपनियां 2024 में 9% से अधिक की बढ़ोतरी करेंगी। कंपनी का वार्षिक वेतन वृद्धि और टर्नओवर सर्वे 2023-24 इंडिया का कहना है कि मन्युफैक्टरिंग सेक्टर सबसे आगे रहेगा। इस वर्ष 10.1% वेतन वृद्धि होगी। दुनिया में बांग्लादेश दूसरे नंबर पर है। जहां 7.3% बढ़ोतरी की उम्मीद है। चीन में 2023 में वृद्धि 5.5% थी और 2024 में 5.7% होने की उम्मीद है। जापानी कंपनियों में 2023 के 3.3% के मुकाबले 3.6% देने की उम्मीद है।

प्रोडक्ट कंपनियों में 9.5% की सैलरी बढ़ोतरी की उम्मीद

टेक पैक में प्रोडक्ट कंपनियां सर्विस कंपनियों की तुलना में बेहतर पे हाइक करेंगी। प्रोडक्ट कंपनियां 9.5% की बढ़ोतरी कर सकती हैं जबकि सर्विस कंपनियों से 8.2% की बढ़ोतरी की उम्मीद है। यहां तक कि स्टार्टअप भी पुरानी आईटी सर्विस फर्मों की तुलना में बेहतर बढ़ोतरी कर सकते हैं। एओन का अनुमान है कि वे 2023 में 9% की तुलना में औसतन 8.5% देंगे। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के वैश्विक क्षमता केंद्र (GCC) 9.8% की बढ़ोतरी दे सकते हैं। सबसे अधिक वेतन वृद्धि वित्तीय संस्थानों में 9.9% होने का अनुमान है।

नौकरी छोड़ने की दरों हुई गिरावट

भारत में एओन में टैलेंट सॉल्यूशंस के डायरेक्टर जंग बहादुर ने कहा कि 2023 में कंपनियों ने उच्च नौकरी छोड़ने की दर के बीच एक उदार औसत वेतन वृद्धि को संतुलित करते हुए एक चुनौतीपूर्ण माहौल का सामना किया। जैसा कि 2024 के लिए तैयारी कर रहे हैं, उनका ध्यान एक गतिशील नौकरी बाजार में कर्मचारियों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए एक सपोर्टिव वर्क वातावरण बनाने की ओर जाने की संभावना है, एओन के अध्ययन से पता चलता है कि महामारी-पूर्व स्तर तक पहुंच गई है। 2023 में नौकरी छोड़ने की दर 18.7% थी जबकि 2021 और 2022 में यह 21% से अधिक थी।

अन्य देशों की तुलना में अधिक वेतन वृद्धि संभव

भारत में एओन में टैलेंट सॉल्यूशंस के पार्टनर और चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर रूपांक चौधरी ने कहा कि रूढ़िवादी वैश्विक भावना के बावजूद, बुनियादी ढांचे और विनिर्माण जैसे उद्योगों में मजबूत वृद्धि का अनुमान जारी है। जो कुछ सेक्टर में निवेश की जरूरत का संकेत देता है। अन्य एशिया प्रशांत देशों और ऑस्ट्रेलिया की तुलना में भारत में वेतन वृद्धि काफी अधिक होने की उम्मीद है। एओन ने 45 उद्योगों में 1,414 फर्मों के डेटा का विश्लेषण किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited