Saturday bank holiday: क्या आज शानिवार, 5 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे? यहां देखें फुल डिटेल्स

Saturday bank holiday: बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं और दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। ऐसे में आज 5 अक्टूबर को बैंक खुले रहेंगे। क्षेत्रीय और राष्ट्रीय त्योहारों के अलावा, पूरे देश में सभी रविवार को बैंक बंद रहते हैं। ग्राहक बैंक जाने से पहले अपनी स्थानीय बैंक शाखा से छुट्टियों के बारे में पता कर लें, क्योंकि भारत में प्रत्येक राज्य में छुट्टियां अलग-अलग होती हैं।

bank holidays, bank holidays next week,

क्या इस शनिवार बैंक बंद रहेंगे।

Saturday bank holiday: आज 5 अक्टूबर को बैंक खुले रहेंगे। आमतौर पर, बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं और दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। 5 अक्टूबर महीने का पहला शनिवार है, जो इसे नियमित बैंक वर्क डे बनाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, बैंक स्थान की स्थिति के आधार पर क्षेत्रीय और राष्ट्रीय छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे। क्षेत्रीय और राष्ट्रीय त्योहारों के अलावा, पूरे देश में सभी रविवार को बैंक बंद रहते हैं। यह सलाह दी जाती है कि ग्राहक बैंक जाने से पहले अपनी स्थानीय बैंक शाखा से छुट्टियों के बारे में पता कर लें, क्योंकि भारत में प्रत्येक राज्य में छुट्टियां अलग-अलग होती हैं।

अक्टूबर 2024 में बैंक हॉलिडे

आरबीआई की लिस्ट के अनुसार, अक्टूबर में बैंक नियमित शनिवार और रविवार के अलावा 15 दिन बंद रहेंगे। इस महीने बैंक दो शनिवार और चार रविवार को बंद रहेंगे।

यहां अक्टूबर माह की सभी बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी गई है

10 अक्टूबर-दुर्गा पूजा/दशहरा (महासप्तमी)-त्रिपुरा, असम, नागालैंड, बंगाल में बैंक बंद रहेंगे।
12 अक्टूबर-दशहरा- महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
14 अक्टूबर-दुर्गा पूजा/'दसैन'- सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।
16 अक्टूबर-लक्ष्मी पूजा- त्रिपुरा और बंगाल में बैंक बंद रहेंगे।
17 अक्टूबर-महर्षि वाल्मीकि जयंती/कटि बिहू: कर्नाटक, असम, हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।
31 अक्टूबर- दिवाली (दीपावली)/काली पूजा/सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन/नरक चतुर्दशी- त्रिपुरा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
12-13 अक्टूबर को लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे, इसलिए ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बैंक यात्रा की तिथि पहले से तय कर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited