SBI ने कर्ज किया महंगा, होम-ऑटो-पर्सनल लोन की बढ़ेगी EMI

SBI Interest Rate Hike: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने MCLR में बढ़ोतरी की है। इससे होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी।

SBI Interest Rate Hike, SBI Home Loan, SBI Auto Loan, SBI Personal Loan, MCLR

एसबीआई का कर्ज हुआ महंगा

SBI Interest Rate Hike: हाल ही में आरबीआई ने मौद्रिक नीति के तहत रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया फिर भी भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लोन पर ब्याज दर में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर 10.10 प्रतिशत से बढ़ाकर 10.25 प्रतिशत कर दिया है। जिससे होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी।

MCLR में की गई बढ़ोतरी

एसबीआई ने धन आधारित उधार दर (MCLR) की घोषणा की। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक एसबीआई एमसीएलआर दरें 15 दिसंबर 2023 से प्रभावी हो गई हैं। MCLR में वृद्धि अब 8 प्रतिशत से 8.85 प्रतिशत के बीच की गई है।

ओवरनाइट MCLR 8 प्रतिशत

ओवरनाइट एमसीएलआर दर 8 प्रतिशत निर्धारित की गई है, जबकि एक महीने और तीन महीने की अवधि के लिए दरें 8.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.20 प्रतिशत कर दी गई हैं।

MCLR पर बैंक ग्राहकों को देता है लोन

MCLR वह न्यूनतम ब्याज दर है जिस पर कोई बैंक किसी ग्राहक को लोन दे सकता है। बैंकिंग सेक्टर में SBI अग्रणी बैंक है। इसलिए संभावना है कि अन्य बैंक भी इसका अनुसरण करेंगे और ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

RBI ने रेपो रेट को 6.5% पर अपरिवर्तित रखा था

एसबीआई MCLR दर की घोषणा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने के एक सप्ताह बाद आई है। दिसंबर 2023 में केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने सर्वसम्मति से वित्त वर्ष 24 की अपनी दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति बैठक में लगातार 5वीं बार विराम लेने का निर्णय लिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited