SBI Cuts Loan Rate: SBI ने सस्ता किया लोन, घटाई MCLR, जानें किसे मिलेगा फायदा

SBI Cuts Loan Rate: SBI ने लोन सस्ता कर दिया। इसने लोन की ब्याज दर घटाई है। बैंक ने 15 अक्टूबर से 15 नवंबर, 2024 तक के लोन पर लेटेस्ट मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड-बेस्ड उधार दर (MCLR) की घोषणा की है।

SBI Cuts Loan Rate

एसबीआई ने लोन की ब्याज दर में कटौती की

मुख्य बातें
  • SBI ने घटाई एमसीएलआर
  • घट जाएगी EMI
  • सस्ता हो जाएगा लोन
SBI Cuts Loan Rate: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने लोन सस्ता कर दिया है। इसने लोन की ब्याज दर घटाई है। बैंक ने 15 अक्टूबर से 15 नवंबर, 2024 तक के लोन पर लेटेस्ट मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड-बेस्ड उधार दर (MCLR) की घोषणा की है। एसबीआई ने एक अवधि की एमसीएलआर ब्याज दर में 25 आधार अंकों (बीपीएस) यानी 0.25 फीसदी की कटौती की है। हालांकि अन्य अवधियों के लोन पर दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई एमसीएलआर 15 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी है।
ये भी पढ़ें -

घट जाएगी EMI

15 अक्टूबर से लागू होने वाली नई दरों के बाद इस विशेष अवधि के लिए MCLR से जुड़े लोन लेने वालों के लिए EMI कम हो जाएगी। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एक महीने की MCLR 8.45% से घटकर 8.20% हो गई है।

क्या होती है MCLR

एमसीएलआर वह न्यूनतम ब्याज दर होती है, जिससे कम पर बैंक लोन नहीं दे सकते। यह दर बैंकों की उधार लेने की लागत के ट्रेंड को दर्शाता है। MCLR को 2016 में शुरू किया गया था।

ये हैं नई दरें

अवधि (Tenure)ब्याज दर
ओवर नाइट8.2%
1 महीना8.20%
3 महीने8.50%
6 महीने8.85%
1 साल8.95%
2 साल9.05%
3 साल9.10%

लोन लेने वालों को होगा फायदा

घर और ऑटो लोन समेत अधिकतर रिटेल लोन MCLR दर से जुड़े होते हैं, जिसका मतलब है कि इस दर के एडजस्ट होने पर उधारकर्ताओं की EMI कम हो जाएगी। MCLR से जुड़े लोन वाले उधारकर्ताओं को उनकी लोन रीसेट अवधि के आधार पर ये बदलाव देखने को मिलेंगे।
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लगातार दसवीं बार रेपो रेट को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने के फैसले के बाद एसबीआई ने एक अवधि की लोन दर घटाई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited