SBI के डिजिटल रुपये से करिए UPI पेमेंट, सबसे बड़े बैंक ने शुरू की ये खास सर्विस

SBI Digital Rupee Payment With UPI: ग्राहक किसी भी मर्चेंट आउटलेट पर किसी भीयूपीआई क्यूआर को स्कैन करके ऐप से पेमेंट कर सकेंगे।वहीं दुकानदारों को सीबीडीसी मर्चेंट के तौर पर जुड़ने की जरूरत नहीं होगी।

SBI DIGITAL RUPEE

SBI की खास सर्विस लांच

SBI Digital Rupee Payment With UPI:अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के कस्टमर डिजिटल रुपये से UPI पेमेंट कर सकेंगे। बैंक की नई सुविधा कस्टमर ई-रूपी बाय एसबीआई ऐप के जरिए कर सकेंगे। ऐप पर सीबीडीसी यूपीआई क्यूआर इंटरऑपरेबिलिटी (CBDC UPI QR Interoperability) को शुरू कर दिया गया है। और कस्टमर बिना किसी परेशानी के किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन करने में सक्षम होंगे और भुगतान कर पाएंगे। डिजिटल रुपया भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से डिजिटल फॉर्म में जारी किया जाने वाला लीगल टेंडर है। जिसे फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत चुनिंदा शहरों और कस्टमर के लिए लांच किया गया है।

सभी QR कोड से होगा पेमेंट

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सोमवार को कहा कि उसने अपने डिजिटल रुपी में ‘यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी’ लागू कर दी है। इस कदम से बैंक का मकसद अपने कस्टमर को बेहतर सुविधा देना है। ‘ई-रूपी बाय एसबीआई’ एप के माध्यम से ग्राहकों को यह सुविधा मिलेगी। ग्राहक बिना किसी परेशानी के किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को आसानी से ‘स्कैन’ करने में सक्षम होंगे और भुगतान कर पाएंगे।

इस तरह करना पेमेंट

एसबीआई की नई सर्विस से इसके ग्राहकों और दुकानदारों के बीच बिना रुकावट आसानी से लेन-देन हो सकेगी। ग्राहक किसी भी मर्चेंट आउटलेट पर किसी भीयूपीआई क्यूआर को स्कैन करके ऐप से पेमेंट कर सकेंगे।वहीं दुकानदारों को सीबीडीसी मर्चेंट के तौर पर जुड़ने की जरूरत नहीं होगी। एसबीआई के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी सहित दूसरे बैंकों ने डिजिटल रुपये से यूपीआई पेमेंट की सुविधा शुरू कर दी है।

क्या है डिजिटल रुपया
डिजिटल रुपया भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से डिजिटल फॉर्म में जारी किया जाने वाला लीगल टेंडर है। वहीं सीबीडीसी यूपीआई क्यूआर इंटरऑपरेबिलिटी पिछले साल आरबीआई द्वारा शुरू किए गए सीबीडीसी-रिटेल पायलट प्रोजेक्ट का एक्सटेंशन है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited