Savings Schemes: ये हैं बेस्ट सेविंग स्कीम्स, जानिए ब्याज दर और टैक्स बेनिफिट्स

Small Savings Schemes: भारत में कम कमाने वालों लोगों के लिए कई छोटी बचत योजनाएं हैं जिसमें निवेश करके आप सुरक्षित और अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यहां आप SCSS, PPF, NSC समेत 5 बेतरीन निवेश विकल्पों के बारे में जान सकते हैं।

Small Savings Schemes, SCSS, PPF, NSC

यहां बताए गए निवेश साधनों में निवेश करके बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Small Savings Schemes: भारत में कई ऐसे स्मॉल सेविंग स्कीम्स हैं जिसमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं टैक्स भी बचा सकते हैं। वर्ष 2024 में भी अच्छे रिटर्न देने वाली विभिन्न प्रकार की छोटी बचत योजनाएं ऑफर किए गए हैं। इनमें सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) है। इसके अलावा राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) और रिटायर लोगों के लिए सीनियर सिटिजन्स सेविंग स्कीम (SCSS) भी काफी आकर्षक रिटर्न देती है। इन प्रत्येक स्कीम के अपने बेनिफिट्स हैं। जैसे सीनियर सिटिजन्स के लिए एससीएसएस में अत्यधिक रिटर्न, पीपीएफ की स्थिरता के साथ बेहतर रिटर्न और टैक्स बेनिफिट मिलते हैं। आइए हम आपको 5 ऐसे विकल्प के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करने से न केवल आपका भविष्य सुरक्षित होगा बल्कि आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

सामान्य भविष्य निधि (Public Provident Fund)

सार्वजनिक भविष्य निधि ((PPF) भारत में बचत साधनों में सबसे बड़ा है, जो आपके पैसों को इकट्ठा करने के लिए एक स्थिर अवसर प्रदान करता है। जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 7.10% की ब्याज दर के साथ, PPF लॉन्ग टर्म विकास चाहने वाले निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प पेश करता है। 500 रुपए के मामूली न्यूनतम निवेश से शुरुआत करके कोई व्यक्ति विभिन्न वित्तीय क्षमताओं के अनुरूप प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। 15 वर्षों की अवधि के साथ पीपीएफ लंबी अवधि में निरंतर ग्रोथ सुनिश्चित करता है। साथ ही रिटर्न को टैक्स से छूट मिलती है। जो इसे जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। इसके अतिरिक्त पीपीएफ महत्वपूर्ण टैक्स लाभ प्रदान करता है। जिसमें निवेशक इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स कटौती के पात्र होते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme)

सीनियर सिटिजन्स सेविंग स्कीम्स (SCSS) स्थिर रिटर्न और टैक्स लाभ चाहने वाले रिटायर लोगों के लिए एक पसंदीदा माध्यम के रूप में सामने आती है। जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 8.20% की आकर्षक ब्याज दर है। SCSS सीनियर सिटिजन्स को अपनी बचत बढ़ाने का एक आकर्षक अवसर देता है। 1000 रुपए के न्यूनतम निवेश से शुरू कर सकते है। इसमें 30 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। एससीएसएस विभिन्न वित्तीय क्षमताओं वाले व्यक्तियों को सेवाएं प्रदान करता है। इसका 5 वर्ष का निश्चित कार्यकाल टैक्स लाभ की अतिरिक्त सुविधा के साथ रिटायर लोगों के लिए एक स्थिर आय सुनिश्चित करता है। सीनियर सिटिजन्स इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं। जिससे एससीएसएस उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है जो टैक्स देनदारियों को कम करते हुए अपनी रिटायरमेंट बचत को अधिकतम करना चाहते हैं।

डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme)

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) स्थिर मासिक रिटर्न चाहने वाले व्यक्तियों के लिए एक विश्वसनीय निवेश माध्यम के रूप में उभरी है। जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 7.40% की आकर्षक ब्याज दर के साथ POMIS आय सृजन के लिए एक आकर्षक अवसर देताहै। निवेशक न्यूनतम 1,000 रुपए के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। जिससे यह विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों के लिए आसान हो जाएगा। जहां सिंगल खाताधारक 9 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं, वहीं संयुक्त खाते का विकल्प चुनने वाले लोग 15 लाख रुपए तक का योगदान कर सकते हैं, जिससे विभिन्न निवेश जरुरतों को समायोजित करना आसान है। 5 साल की निश्चित अवधि और मासिक रिटर्न की सुविधा के साथ POMIS स्थिर आय स्रोतों की तलाश करने वाले रूढ़िवादी निवेशकों की जरुरतों को पूरा करता है। हालांकि यह ध्यान रखना आवश्यक है कि POMIS कोई टैक्स बेनिफिट नहीं देता है।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)

भारत में किसान विकास पत्र (KVP) निवेशकों के बीच सबसे लोकप्रिय सेविंग विकल्पों में से एक है। जो जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 7.50% की आकर्षक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। केवल 1,000 रुपए की न्यूनतम निवेश करके शुरुआत कर सकते है। इसमें निवेश के लिए कोई ऊपरी सीमा नहीं है। साथ ही यह उन व्यक्तियों के लिए अच्छा विकल्प है जो अपनी बचत बढ़ाना चाहते हैं। इसकी प्रमुख विशेषताओं में से एक 2.5 साल की अवधि के बाद निवेश को भुना सकते हैं। जो कम समय के लिए बचत करना चाहते हैं, उनके लिए यह आदर्श है। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Kisan Vikas Patra कोई टैक्स बेनिफिट देता है। यह उन निवेशकों के लिए एक आइडिया हो सकता है जो अपनी टैक्स देनदारियों को ऑप्टिमाइड करना चाहते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate)

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) स्थिरता और आकर्षक रिटर्न चाहने वाले निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है। जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 7.70% अच्छे ब्याज दर के साथ, एनएससी बचत बढ़ाने का एक आकर्षक अवसर देता है। 1000 रुपए के न्यूनतम निवेश से शुरू कर सकते हैं और इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। एनएससी सभी वित्तीय क्षमताओं के निवेशकों को अवसर देता है। इसकी बड़ी विशेषताओं में से एक स्रोत पर टैक्स कटौती (TDS) की अनुपस्थिति है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि निवेशकों को उनके रिटर्न का पूरा लाभ मिले। इसके अलावा, एनएससी महत्वपूर्ण टैक्स लाभ देता है, जिससे निवेशकों को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स कटौती का दावा करने की अनुमति मिलती है। उच्च रिटर्न और टैक्स लाभ का यह संयोजन एनएससी को उन लोगों के लिए आकर्षक विकल्प बनाता है जो टैक्स लाभ का आनंद लेते हुए अपने निवेश पोर्टफोलियो को ऑप्टिमाइज करना चाहते हैं।
(डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ जानकारी के लिए है, किसी भी तरह के निवेस से पहले एक्सपर्ट से संपर्क करें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited