IPO Update: मोबीक्विक और वारी एनर्जीज के IPO को सेबी की मंजूरी, जानें क्या है कंपनियों का प्लान

IPO Update: वारी एनर्जीज के दस्तावेजों के मसौदे (डीआरएचपी) के अनुसार, उसके प्रस्तावित आईपीओ में 3,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। मोबिक्विक आईपीओ के जरिये 700 करोड़ रुपये तक जुटाना चाहती है। यह निर्गम पूरी तरह से नए इक्विटी शेयरों पर आधारित होगा।

Upcoming IPOs

दो आईपीओ को मंजूरी

IPO Update:सौर पैनल बनाने वाली कंपनी वारी एनर्जीज और डिजिटल भुगतान फर्म वन मोबिक्विक सिस्टम्स को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी मिल गई है। वारी एनर्जीज ने दिसंबर, 2023 में और मोबिक्विक ने जनवरी, 2024 में अपने आईपीओ दस्तावेज जमा किए थे। दोनों कंपनियों को 19 सितंबर को सेबी ने सार्वजनिक निर्गम लाने के लिए हरी झंडी दी।

कंपनियों का क्या है प्लान

वारी एनर्जीज के दस्तावेजों के मसौदे (डीआरएचपी) के अनुसार, उसके प्रस्तावित आईपीओ में 3,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रवर्तक एवं मौजूदा शेयरधारक 32 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) भी लाएंगे।मोबिक्विक आईपीओ के जरिये 700 करोड़ रुपये तक जुटाना चाहती है। यह निर्गम पूरी तरह से नए इक्विटी शेयरों पर आधारित होगा। मोबिक्विक पेटीएम, फोनपे और फ्रीचार्ज जैसी ही पेमेंट प्‍लेटफॉर्म है।

NTPC Green IPO

सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी की सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी 10,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए नवंबर के पहले सप्ताह में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) ला सकती है।एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने आईपीओ के जरिये 10,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति व विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास पिछले सप्ताह दस्तावेज दाखिल किए थे।आईपीओ इस साल नवंबर के पहले सप्ताह में आ सकता है। कंपनी ने भारत (मुंबई) के साथ-साथ विदेशों खासकर सिंगापुर में रोड शो करने की योजना बनाई है।
आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी का निर्गम पूरी तरह से नए शेयरों की पेशकश पर आधारित होगा और इसमें कोई बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल नहीं होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited