Stock Exchange: SEBI चीफ के बड़े ऐलान, 250 रु वाली SIP होगी शुरू, IPO डॉक्यूमेंट्स कई भाषाओं में होंगे उपलब्ध

Stock Exchange Rule: सेबी प्रमुख ने भाषा संबंधी बाधाओं को दूर करने और निवेशकों की जागरूकता बढ़ाने के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) दस्तावेजों को कई भाषाओं में उपलब्ध कराने की योजना पर भी प्रकाश डाला।

New Listing Rules

लिस्टिंग के नए रूल

मुख्य बातें
  • सेबी चीफ ने किए कई बड़े ऐलान
  • 250 रु की SIP होगी शुरू
  • IPO डॉक्यूमेंट्स कई भाषाओं में आएंगे
Stock Exchange Rule: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने कहा है कि किसी लिस्टेड कंपनी द्वारा एक शेयर बाजार में किया गया खुलासा या जानकारी ऑटोमैटिकली दूसरे एक्सचेंज पर ‘अपलोड’ हो जाएगी। यह कदम सेबी द्वारा हाल ही में लिस्टेड कंपनियों द्वारा खुलासे के साथ-साथ लिस्टिंग जरूरतों में अहम बदलावों का प्रस्ताव दिए जाने के बाद उठाया गया है। यह प्रस्ताव सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य एस. के. मोहंती की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों पर आधारित है।
ये भी पढ़ें -

250 रु की SIP होगी शुरू

सेबी प्रमुख बुच ने सोमवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘एक्सचेंज में एक ही ‘फाइलिंग’ बहुत जल्द वास्तविकता बन जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि प्रस्तावित बदलावों के तहत एक एक्सचेंज को दी गई जानकारी (फाइलिंग) स्वचालित रूप से दूसरे एक्सचेंज पर साझा हो जाएगी।
इसके अलावा बुच ने कहा कि निवेशक जल्द ही 250 रुपये प्रति माह से SIP में निवेश शुरू कर सकेंगे। बुच ने रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

आईपीओ में दूर होगी भाषा संबंधी दिक्कत

सेबी प्रमुख ने भाषा संबंधी बाधाओं को दूर करने और निवेशकों की जागरूकता बढ़ाने के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) दस्तावेजों को कई भाषाओं में उपलब्ध कराने की योजना पर भी प्रकाश डाला।
साथ ही, उन्होंने समावेश के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि उद्योग के लिए पूंजी सृजन और देश के नागरिकों के लिए धन सृजन नियामक के दो बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। बुच ने बाजारों में प्रौद्योगिकी को अपनाने, बाजार की जटिलता (सही व्यक्ति के लिए सही उत्पाद) और उद्योग के साथ सह-सृजन की जरूरत का भी उल्लेख किया। (इनपुट - भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited