SEBI Investigating Zee: सेबी करेगा 2000 करोड़ की हेरा-फेरी के मामले Zee के फाउंडर और प्रमोटरों से पूछताछ, शेयर पर रहेगी नजर

SEBI Investigating Zee: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के खातों की जांच कर रहा है। सेबी ने जांच में जी के खातों में 241 मिलियन डॉलर (करीब 2000 करोड़ रु) की गड़बड़ी का खुलासा किया है।

SEBI Investigating Zee

सेबी ज़ी की जांच कर रहा है

मुख्य बातें
  • सेबी करेगा जी के टॉप मैनेजमेंट से पूछताछ
  • फाउंडर सुभाष चंद्रा से भी होगी पूछताछ
  • शेयर में आ सकती है गिरावट
SEBI Investigating Zee: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के खातों की जांच कर रहा है। सेबी ने जांच में जी के खातों में 241 मिलियन डॉलर (करीब 2000 करोड़ रु) की गड़बड़ी का खुलासा किया है। इस मामले में मार्केट रेगुलेटर जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (ZEE) के टॉप मैनेजमेंट से पूछताछ करेगा। इसमें कंपनी के जिन अधिकारियों से पूछताछ की जाएगी, उनमें फाउंडर सुभाष चंद्रा, चीफ एग्जेक्यूटिव और मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत गोयनका, चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर और बोर्ड के मौजूदा और पुराने सदस्य शामिल हैं। इस खबर से जी के शेयर में बुधवार को भारी गिरावट भी आई थी। बीएसई पर इसका शेयर 14.77 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ था। सेबी को अप्रैल के मध्य तक अपनी जांच पूरी करनी है और जांच के नतीजों के आधार पर आगे की कानूनी कार्यवाही शुरू करनी है।
ये भी पढ़ें -

जी ने रिपोर्ट्स को बताया गलत

जी ने इन रिपोर्टों को गलत बताया है। जी ने कहा है कि अकाउंटिंग मामले से जुड़ी रिपोर्ट और अफवाहें गलत और झूठी हैं। एसएटी के आदेश के अनुसार कंपनी सभी तरह की जानकारी देने की प्रॉसेस में है। सेबी ने भी स्पष्टीकरण मांगा है और कंपनी ने सभी पहलुओं पर पूरा सहयोग दिया है।

शेयर पर रहेगी नजर

बुधवार को आई भारी गिरावट के बाद आज गुरुवार को भी जी के शेयर पर नजर रहेगी। बता दें कि पिछले साल जून में सेबी ने शुरुआती जांच में कहा था कि संबंधित पार्टी लेनदेन के जरिए कंपनी से 200 करोड़ रु निकाले गए थे।
इस फैसले को कंपनी ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (SAT) के सामने चुनौती दी थी। हालाँकि, सेबी ने बाद में ट्रिब्यूनल को बताया कि इसकी जांच जारी है और इस लेन-देन की कई परतें हो सकती हैं। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार सेबी ने SAT को बताया कि इसने जांच में पाया है कि सुभाष चंद्रा ने एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन के रूप में 4,210 करोड़ रु का लेटर ऑफ कंफर्ट जारी किया था।

जांच पूरी होने में 8 महीने लगेंगे

सेबी के अनुसार व्यापक जांच पूरी करने में आठ महीने लगेंगे। दरअसल अब सेबी को पता चला है कि लेनदेन बड़ी संख्या में हुई हैं और ये 2,000 करोड़ रुपये तक हो सकती है। इसमें प्रमोटरों की ओनरशिप, कंट्रोल या अन्यथा संबंधित कंपनियां शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited