Mutual Fund SIP: एसआईपी के इन सीक्रेट फायदों को जरूर जानिए, आएंगे बहुत काम

Secret Benefits Of SIP: एसआईपी के अन्य पहलू भी हैं जिन्हें अभी भी पूरी तरह से नहीं समझा गया है। एसआईपी अवधि जितनी लंबी होगी, नतीजा उतना ही बेहतर होगा। आगे जानिए एसआईपी के कुछ सीक्रेट फायदों के बारे में।

Secret Benefits Of SIP

एसआईपी के सीक्रेट फायदे

मुख्य बातें
  • एसआईपी के हैं कई सीक्रेट फायदे
  • रिसर्च की नहीं जरूरत
  • सीख जाएंगे निवेश में अनुशासन
Secret Benefits Of SIP: पहले के मुकाबले निवेशकों का ध्यान अब एसआईपी की तरफ ज्यादा रहता है। रिटेल निवेशक एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखते हुए लॉन्ग टर्म में बड़ा फंड तैयार कर पाते हैं। आम तौर पर माना जाता है कि एसआईपी लॉन्ग टर्म में बाजार के उतार-चढ़ाव से निपटने में मदद करती है, जो कि सही भी है। मगर एसआईपी के अन्य पहलू भी हैं जिन्हें अभी भी पूरी तरह से नहीं समझा गया है। एसआईपी अवधि जितनी लंबी होगी, नतीजा उतना ही बेहतर होगा। आगे जानिए एसआईपी के कुछ सीक्रेट फायदों के बारे में।
ये भी पढ़ें -

सिखाती है अनुशासन

एसआईपी के शुरुआती साल आपके निवेश अनुशासन के तौर पर एक परीक्षा साबित हो सकते हैं। इस फेज में बाजार कैसा रहता है यह निवेश के नतीजों के लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि आप बाजार में अनिश्चितता के हिसाब से कैसा व्यवहार करते हैं, इससे सारा फर्क पड़ेगा। कुल मिलाकर आपको अनुशासन के साथ निवेश करना है।

मार्केट में नहीं लगाना दिमाग

एसआईपी के जरिए रेगुलर अवधि में शेयर बाजार में एंट्री और एग्जिट पर फोकस नहीं करना होता। आप सिर्फ फंड हाउस की स्कीम में निवेश करें। बाकी सारा काम फंड मैनेजर करते हैं। एसआईपी के जरिए लॉन्ग टर्म के लिए निवेश किया जाता है, इसलिए शॉर्ट टर्म की अस्थिरता की टेंशन भी दूर हो जाती है।

नहीं पड़ती रिसर्च की जरूरत

अगर आप खुद मार्केट में निवेश करें तो आपको हर छोटी-बड़ी एक्टिविटी पर नजर रखनी होगी। एसआईपी के जरिए निवेश करने पर फंड हाउस सारी रिसर्च करेगा, जिसमें अहम जिम्मेदारी फंड मैनेजर की होगी। एक फंड में जितनी डायवर्सिफिकेशन (अलग-अलग पैसों को बांटना) एक फंड मैनेजर ला सकता है, उतनी एक आम निवेशक नहीं ला सकता।

निवेश का सस्ता ऑप्शन

आप 500-1000 रु के जरिए एसआईपी में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आपको बड़ी रकम की जरूरत नहीं। वरना यदि आप एफडी ही कराएं तो अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको मोटा पैसा चाहिए।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर म्यूचुअल फंड एसआईपी की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। म्यूचुअल फंड में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited