BSE,NSE Today:सेंसेक्स ने पहली बार 70,000 का आंकड़ा किया पार, इन शेयरों में तेजी

Sensex Crosses 70,000 First Time: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा चालू वित्त वर्ष में वृद्धि पूर्वानुमान बढ़ाने और नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद प्रमुख सूचकांक शुक्रवार को अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे। और उसके बाद सोमवार को नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया।

bse sensex

सेंसेक्स ने फिर बनाया रिकॉर्ड

Sensex Crosses 70,000 First Time: सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में पहली बार 70,000 के स्तर को पार कर गया, वहीं निफ्टी भी 21,000 के स्तर के पार पहुंचा।बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स खुलने के तुरंत बाद 70,048.90 अंक के अपने ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया। बाद में अपनी बढ़त को मामूली रूप से कम करके 69,958.13 अंक पर आ गया। शुक्रवार के बंद स्तर की तुलना में यह 132.53 अंक या 0.19 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। इसी तरह के रुझान को दर्शाते हुए 50 शेयर वाला निफ्टी 21,019.80 अंक के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। बाद में यह 15.25 अंक यानी 0.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ 20,984.65 अंक पर कारोबार कर रहा था।

किन शेयरों में तेजी

सेंसेक्स के 20 शेयर लाभ में रहे, जबकि 10 में गिरावट आई। निफ्टी के 27 शेयर में शुरुआती कारोबार में तेजी आई जबकि 22 शेयर में गिरावट दर्ज की गई। इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स, SBI, बैंक ऑफ इंडिया ITC शामिल हैं. जबकि टॉप लूजर्स में एशियन पेंट, M&M, सन फार्मा, टाइटन, विप्रो, MARUTI शामिल हैं। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने (एफआईआई) ने दिसंबर के पहले छह कारोबारी सत्र में 26,505 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। सरकारी बैंकों और रियल्टी शेयरों में आज सबसे ज्यादा तेजी है।

क्यों है तेजी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा चालू वित्त वर्ष में वृद्धि पूर्वानुमान बढ़ाने और नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद प्रमुख सूचकांक शुक्रवार को अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘आरबीआई ने आर्थिक वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर और खाद्य मुद्रास्फीति पर चिंता जताकर एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाया है। रबी की बुवाई में गिरावट और जल-भंडार के स्तर में कमी से यह धारणा बनती है कि अनाजों के दाम बढ़ सकते हैं। इसका असर रोजमर्रा के इस्तेमाल के उत्पाद बनाने वाली (एफएमसीजी) कंपनियों के शेयरों पर पड़ा।’’
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited