आज इन 4 फैक्टर्स का बाजार पर रहेगा असर, पहले ही दिन मिल सकती है तेजी

Share Market News Today (आज का शेयर बाजार), 10 April 2023: पिछले हफ्ते निफ्टी ने 415 अंकों (2.45%) की छलांग लगाई। ऐसे में सोमवार और मंगलवार को निफ्टी रेंज के ऊपर बड़ी बढ़त के साथ कारोबार करता है, तो बाजार में तेजी से यह बहुत स्थाई हलचल नहीं होगी और बाजार एक-दो दिन ऊपरी स्तरों पर रहने के बाद फिर नीचे आकर रेंज के ऊपरी स्तर को छू सकता है।

Share Market Today

Share Market Today: आज शेयर बाजार की कैसी रहेगी चाल?

Share Market News Today, 10 April 2023: पिछला हफ्ता सिर्फ 4 कारोबारी सत्रों का था, लेकिन निफ्टी ने इस दौरान 415 अंकों (2.45%) की छलांग लगाई। ऐसे में सोमवार और मंगलवार को निफ्टी रेंज के ऊपर बड़ी बढ़त के साथ कारोबार करता है, तो बाजार में तेजी से यह बहुत स्थाई हलचल नहीं होगी और बाजार एक-दो दिन ऊपरी स्तरों पर रहने के बाद फिर नीचे आकर रेंज के ऊपरी स्तर को छू सकता है। 28 मार्च को निफ्टी ने 16,951 का निचला स्तर बनाया था। उसके बाद हफ्ते भर में इंडेक्स लगभग 700 अंकों की बढ़त पा चुका है, जबकि पिछले 5 सत्रों में से सिर्फ 1 सत्र में मामूली गिरावट दर्ज की गई। यानि निचले स्तर से जिन ट्रेडर्स ने इंडेक्स के शेयरों में खरीदारी की है, उन्होंने अब तक अपनी पोजीशन बनाए रखी है।
भारत का इंडस्ट्री आउटपुट, महंगाई के आंकड़े, आईटी की प्रमुख कंपनियों के तिमाही रिजल्ट, अमेरिकी नौकरियों के डेटा और अन्य वैश्विक हलचल से इस हफ्ते बाजार की चाल तय होगी। टीसीएस, इंफोसिस और एचडीएफसी उन दिग्गजों में शामिल होंगे जो इस हफ्ते अपने चौथी तिमाही के रिजल्ट घोषित करेंगे। एशियाई बाजारों से मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं। SGX Nifty की सुस्त शुरुआत रही। ये10 अंकों की कमजोरी के साथ 17700 के पास ट्रेड कर रहा है। वहीं निक्केई (Nikkei) में करीब 125 अंकों की तेजी दिख रही है। हांगकांग का बाजार आज बंद है।
इस हफ्ते इन स्टॉक्स पर रहेगी नजर
देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विसेज फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के तिमाही रिजल्ट के साथ इस हफ्ते नजर होगी। ये अपना रिजल्ट 12 अप्रैल, बुधवार को जारी करेगा। अन्य कंपनियां जो अपने जनवरी-मार्च के नतीजे घोषित करेंगी उनमें इंफोसिस (13 अप्रैल) और HDFC बैंक(15 अप्रैल) शामिल हैं। ईटी नाउ के मुताबिक हलचल से पूरी तरह भरे अगले कारोबारी दिनों में Split, डिविडेंड (Dividend) और बायबैक सहित कई मायनों में ये 5 शेयर ट्रेडिंग को लेकर अच्छे साबित हो सकते हैं। तो चलिए इनके बारे में जानते हैं।
अमेरिकी बाजार का हाल
प्रमुख अमेरिकी स्टॉक इंडेक्स गुरुवार को उच्च स्तर पर बंद हुए, निवेशकों के रूप में अल्फाबेट के शेयरों में तेजी से मदद मिली। सत्र के दौरान एस एंड पी 500 में बढ़त बनाने अन्य स्टॉक की तुलना में अल्फाबेट इंक ने 3.8% और माइक्रोसॉफ्ट ने 2.6% की मदद की। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि अल्फाबेट की Google यूनिट अपने सर्च इंजन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर जोड़ने की योजना बना रही है। वहीं एसएंडपी 500 0.36% चढ़कर सत्र के अंत में 4,105.02 अंक पर बंद हुआ। नैस्डैक 0.76% बढ़कर 12,087.96 अंक हो गया, जबकि डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.01% बढ़कर 33,485.29 अंक हो गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited