महाशिवरात्रि पर बंद या खुले रहेंगे बैंक और शेयर बाजार? देखें मार्च महीने में छुट्टी की पूरी लिस्ट

Bank Holiday On Mahashivratri: गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, केरल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में महाशिवरात्रि पर बैंक बंद रहेंगे।

Shivratri 2024 bank and Share Market Holidays

Shivratri 2024 bank and Share Market Holidays

Bank Holiday On Mahashivratri: यदि आप बैंक जानें की सोच रहे हैं तो जरा रुक जाएं। क्योंकि आपको तीन दिन का लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, महाशिवरात्रि पर यानी 8 मार्च, शुक्रवार को लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 9 मार्च को सेकेंड शनिवार होने के कारण बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। इसके अलावा 10 मार्च रविवार को बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहता है। यानी लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे। वहीं यदि आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं तो बता दें कि महाशिवरात्रि के मौके पर शेयर बाजार भी बंद रहेगा। इस दिन शेयर बाजार के निवेशक शेयरों की खरीद बिक्री नहीं कर सकेंगे। वहीं, शनिवार और रविवार को शेयर बाजार साप्ताहिक तौर पर बंद ही रहते हैं।

इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, केरल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में महाशिवरात्रि पर बैंक बंद रहेंगे।

इन दिनों भी बंद रहेंगे बैंक

17 मार्च, रविवार: देशभर में सप्ताहांत अवकाश
22 मार्च, शुक्रवार: बिहार दिवस (बिहार)
23 मार्च, शनिवार: देशभर में महीने का चौथा शनिवार
24 मार्च, रविवार: देशभर में सप्ताहांत बैंक अवकाश
25 मार्च, सोमवार: होली (दूसरा दिन) - धुलेटी/डोल जात्रा/धुलंडी कई राज्य
26 मार्च, मंगलवार: दूसरा दिन/होली ओडिशा, मणिपुर और बिहार
27 मार्च, बुधवार: होली बिहार
29 मार्च, शुक्रवार: गुड फ्राइडे कई राज्य
31 मार्च, रविवार: देशभर में सप्ताहांत बैंक अवकाश

मार्च में इन तारीखों पर भी बंद रहेगा शेयर बाजार

शेयर बाजार मार्च के महीने में 3 दिन बंद रहने वाला है। मार्च में तीन छुट्टियां पड़ रही हैं। इसमें 8 मार्च को महाशिवरात्रि के अलावा 25 मार्च को सोमवार के दिन होली (Holi) के चलते और 29 मार्च को शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे (Good Friday) पर शेयर बाजार बंद रहने वाला है। इस दौरान एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) इंडेक्स पर इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited