अप्रैल से सोना बेचने के लिए जरूरी होगा 6 अंकों का कोड, खरीदने से पहले जान लें नए नियम

उपभोक्ता मंत्रालय के नए नियम के तहत एक अप्रैल से 6 डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, उसी तरह से सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होगा।

gold

Gold Jewellery HUID: अल्फान्यूमेरिक (यानी जिसमें 0 से 9 तक की संख्या और अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर) होंगे।

Gold selling and buying: सोने में नकली-असली का फर्क करना सबके बस की बात नही होती है। कई बार ग्राहक ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसी ठगी पर रोक लगाने के लिए सोना खरीदने और बेचने के नियम 1 अप्रैल से बदलने वाले है। उपभोक्ता मंत्रालय के नए नियम के तहत एक अप्रैल से 6 डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, उसी तरह से सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होगा। इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID कहते हैं।
कितने कैरेट का है सोना ये आसानी से चलेगा पता
ये नंबर अल्फान्यूमेरिक कुछ इस तरह से हो सकता है- AZ4524। अल्फान्यूमेरिक (यानी जिसमें 0 से 9 तक की संख्या और अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर) होंगे। इस नंबर के जरिए कोई सोना कितने कैरेट का ये पता करने में मदद मिलेगी। देशभर में सोने पर ट्रेड मार्क देने के लिए 940 सेंटर बनाए गए हैं। अब चार डिजिट वाली हॉलमार्किंग पूरी तरह बंद हो जाएगी।
1 अप्रैल से 6 डिजिट वाला हॉलमार्किंग सिस्टम
हॉलमार्किंग, धातु की शुद्धता का प्रमाण है। इसे 2021 में 16 जून से स्वैच्छिक तौर पर लागू किया गया था। हालांकि सरकार ने हॉलमार्किंग सिस्टम को अनिवार्य बनाने का फैसला किया। पहले फेज में 256 जिलों में लागू किया और बाद में 32 जिलों को और शामिल किया गया। अब सरकार ने 51 और जिलों में इसे लागू करने का फैसला लिया है।
क्यों होती है हॉलमार्किंग
किसी सोने आभूषण या गहने की हॉलमार्किंग उसकी असली होने का प्रमाण देता है। ज्वेलर्स का कुछ साल पहले सोने के गहने की हॉलमार्किंग कराना अनिवार्य नहीं था और इसके बिना ही सोना बेच सकते थे। लेकिन एक जून 2021 से ही इसे जरूरी कर दिया गया है। अभी HUID नंबर चार या पांच डिजिट वाले होते है। पर एक अप्रैल 2023 से 6 डिजिट नंबर वाले HUID नंबर को अनिवार्य किया जाएगा।
HUID से आम लोगों को मिलेंगे ये फायदे
  • इससे नकली या कम शुद्ध सोने की बिक्री पर रोक लगाना संभव होगा।
  • सोने से बनी ज्वेलरी कितने कैरेट की है, ग्राहकों को इसकी गारंटी दी जाएगा।
  • सोना या उससे बने ज्वेलरी को ट्रेस करना बेहद आसान हो जाएगा।
क्या है HUID
इसके जरिए आभूषणों की पहचान की जाती है। इसकी मदद से आप तो आभूषण के बारे में पूरी जानकारी हासिल हो जाती है। ज्वैलर्स को जूलरी के बारे में पूरी जानकारी बीआईएस के पोर्टल पर अपलोड करनी होती है। HUID,6 अंकों वाला अल्फान्यूमेरिक कोड होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited