Credit Card: क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को आसान बनाने के 6 तरीके, फॉलो किया तो कभी नहीं होगी परेशानी

Credit Card Bill Payment: आपके पास पैसा नहीं है फिर भी आपका काम पैसे के बिना नहीं रूकेगा अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है। आप इसके इस्तेमाल कर खरीददारी समेत कई काम निपटा सकते हैं। लेकिन इसके बिल को समय पर नहीं चुकाया तो कर्ज के झंझट में फंस सकते हैं। आइए यहां जानते हैं कैसे आसान तरीकों से इसके बिल का भुगतान कर सकते हैं।

Credit Card Bill Payment

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान को कैसे आसान बनाएं (तस्वीर-Canva)

Credit Card Bill Payment: क्रेडिट कार्ड एक शानदार भुगतान उपकरण है जिसने खरीददारी को क्रांतिकारी बना दिया है। प्लास्टिक पैसे के रूप में फेमस क्रेडिट कार्ड ने करीब-करीब साथ पैसे ले जाने की जरुरत को खत्म कर दिया है। इतना ही नहीं लेन-देन को बहुत अधिक सुरक्षित भी बना दिया गया है। अन्य बेनिफिट्स के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड नो-कॉस्ट ईएमआई की सुविधा भी प्रदान करते है जो आपकी महंगी खरीदारी को आसान किस्तों में बदल कर भुगतान को किफायती बना देते है। इसके कई बेनिफिट्स आपको क्रेडिट कार्ड के जरिये खर्च करने के लिए निश्चित रूप से प्रेरित करते हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए जिम्मेदार बनना भी जरूरी है। क्रेडिट कार्ड आपकी खरीदारी की शक्ति को बढ़ाते हैं, लेकिन अगर आप अपने बिल के भुगतान समय पर नहीं करते हैं तो एक लोन जाल फंस सकते हैं। हालांकि आप अपने बिल के भुगतान पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए कई तरीकों या रणनीतियों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं ये क्या हैं।

ऑटोमेटिक भुगतान सेट अप करें

क्रेडिट कार्ड बिल्स के लिए ऑटोमेटिक भुगतान सेट अप करना उन्नत और प्रभावी तरीकों में से एक है जिससे आपको कभी भी बिल के भुगतान के चूक होने से रोकने में मदद मिलेगी। केवल न्यूनतम देय राशि या एक निश्चित राशि का भुगतान करने की बजाय पूरे बिल राशि के लिए भुगतान की शेड्यूल बनाएं। बिल के भुगतान को ऑटोमेटिक करने से आप देरी से शुल्क और ब्याज के लागू होने से बच सकते हैं और अपनी क्रेडिट स्कोर को बनाए रख सकते हैं।

प्रत्येक लेनदेन के साथ भुगतान करें

यदि आपकी वित्तीय स्थिति इसे संभालने की अनुमति देती है तो अपनी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान तत्काल खरीदारी करने के बाद करें। यह आदत न केवल आपको रिवॉर्ड जमा करने में मदद करेगा बल्कि आपके अंतिम बिल राशि को भी कम करेगा।

मोबाइल ऐप्स और अलर्ट का उपयोग करें

बैंकिंग मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल करें जो आपको अपने क्रेडिट कार्ड लेन-देन को वास्तविक समय में मॉनिटर करने और भुगतान याद दिलाने की सुविधा प्रदान करते हैं। इससे आप खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं, भुगतान याद दिला सकते हैं और अपने स्मार्टफोन से तत्काल भुगतान करने में मदद कर सकते हैं।

जो तारीख आपके लिए सबसे उपयुक्त हो, उसे चुनें

बैंक आमतौर पर क्रेडिट कार्ड बिल के लिए भुगतान की एक तारीख चुनने की अनुमति देते हैं। इस मामले में, धन की उपलब्धता के साथ जुड़ी एक तारीख का चयन करना आदर्श है, जैसे हर महीने आप आमतौर पर अपने वेतन को प्राप्त करते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बिल हमेशा समय पर भुगतान हों।

बैलेंस ट्रांसफर का उपयोग करें

बैलेंस ट्रांसफर एक उपयोगी सुविधा है जो आपको कम वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) वाले कार्ड पर उच्च-ब्याज क्रेडिट कार्ड लोन को समेकित करने की अनुमति देती है। यदि आपके पास बकाया वाले कई कार्ड हैं, तो आप उन कार्डों की बकाया राशि को एक ही कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं जो भुगतान मैनेज करने के लिए कम एपीआर प्रदान करता है और साथ ही ब्याज भी बचाता है। अप्रत्याशित लागतों से बचने के लिए संबंधित शुल्क के बारे में जांच करें।

उच्च ब्याज लोन को प्राथमिकता दें

क्रेडिट कार्ड के बकाया होने का मैनेजमेंट करते समय भुगतान की रणनीति होना अत्यंत सहायक हो सकता है। अगर आपके पास कई बकाया क्रेडिट कार्ड बिल हैं, तो उसे वह क्रेडिट कार्ड बिल जिस पर सबसे अधिक ब्याज दर है, चुकाने की प्राथमिकता दें, जबकि अन्य कार्डों पर न्यूनतम भुगतान करें। जब आप उच्च ब्याज लोन को चुका देते हैं, तो अपने धन को अगले सबसे उच्च ब्याज बकाया राशि की ओर रिपेमेंट करें और यह प्रक्रिया दोहराएं जब तक सभी शेष राशियां नहीं चुकाई जातीं। हालांकि, ध्यान दें कि न्यूनतम भुगतान करने से केवल आपका क्रेडिट कार्ड एक्टिव रहेगा जबकि ब्याज बकाया राशि पर बढ़ता रहेगा। अगर यहां बताए गए तरीकों को फोलो करते हैं और आपको वित्तीय तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
(यह आर्टिकल BankBazaar की टीम ने लिखी है)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited