Small savings schemes: सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में 0.20% हुई बढ़ोतरी, 3 वर्षीय टर्म डिपॉजिट पर मिला लाभ

Interest Rates on Small Savings Scheme: सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana), 3-वर्षीय सावधि जमा पर 20 बीपीएस तक दरें बढ़ाईं। लेकिन अन्य छोटी बचत योजनाओं पर दरें बरकरार रखीं।

Interest rates on Small Savings Scheme, Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई।

Interest Rates on Small Savings Scheme: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana), तीन वर्षीय टर्म डिपॉजिट जैसी कुछ छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की। एक अधिसूचना में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना और 3-वर्षीय सावधि जमा के लिए मामूली बदलाव के साथ अधिकांश योजनाओं की ब्याज दरें समान स्तर पर रही। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना, 3-वर्षीय टर्म डिपॉजिट पर 20bps तक दरें बढ़ाईं, अन्य छोटी बचत योजनाओं पर दरें बरकरार रखीं।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

लेटेस्ट संशोधित लिस्ट के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 8.2% होगी जबकि 3-वर्षीय टर्म डिपॉजिट के लिए यह 7.1% होगी। इससे पहले सुकन्या समृद्धि योजना और 3-वर्षीय टीडी के लिए ब्याज दरें क्रमशः 8.0%, 7.1% थीं।

जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज दरें

  1. सुकन्या समृद्धि खाता: 8.2 प्रतिशत
  2. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: 8.2 प्रतिशत
  3. मासिक आय खाता: 7.4 प्रतिशत.
  4. 1-वर्षीय डाकघर सावधि जमा: 6.9 प्रतिशत
  5. 2-वर्षीय डाकघर सावधि जमा: 7.0 प्रतिशत
  6. 3-वर्षीय डाकघर सावधि जमा: 7.1 प्रतिशत
  7. 5-वर्षीय डाकघर सावधि जमा: 7.5 प्रतिशत
  8. 5-वर्षीय आवर्ती जमा: 6.7 प्रतिशत (6.5 प्रतिशत पहले)
  9. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC): 7.7 प्रतिशत
  10. किसान विकास पत्र: 7.5 प्रतिशत (115 महीने में मैच्योर होगा)
  11. सार्वजनिक भविष्य निधि: 7.1 प्रतिशत
  12. बचत जमा: 4 प्रतिशत

पीपीएफ ब्याज दरों में बदलाव नहीं

पीपीएफ दरों को 3 साल से अधिक समय तक अपरिवर्तित रखा गया। इसमें आखिरी बार अप्रैल-जून 2020 में बदलाव किया गया था जब इसे 7.9 प्रतिशत से घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया था।
पिछली घोषणा में केंद्र ने पांच साल की रेकरिंग डिपॉजिट दरों में मामूली वृद्धि को छोड़कर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए लघु बचत ब्याज दरों को समान स्तर पर रखा था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited