छंटनी पर छंटनी कर रही कंपनियां, Softbank फिर करेगा एक-तिहाई लोगों को बेरोजगार !

Softbank Layoff New Round: सॉफ्टबैंक में संभावित नई छंटनी में अमेरिका में मौजूद कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं। कंपनी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सॉफ्टबैंक की विजन फंड यूनिट में मार्च के अंत तक कर्मचारियों की संख्या 349 थी।

Softbank Layoff Again

सॉफ्टबैंक में फिर से छंटनी

मुख्य बातें
  • सॉफ्टबैंक करेगा फिर से छंटनी
  • इंवेस्टमेंट यूनिट के एक-तिहाई लोगों की हो सकती है छंटनी
  • इंवेस्टमेंट यूनिट को हुआ है नुकसान
Softbank Layoff New Round: जापान की मल्टीनेशनल निवेश होल्डिंग कंपनी सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प (SoftBank Group Corp) अपनी विजन फंड (Vision Fund) इन्वेस्टमेंट यूनिट में फिर से छंटनी करने की योजना बना रही है। अपनी कॉस्ट घटाने के लिए कंपनी ये कदम उठा सकती है। सॉफ्टबैंक में छंटनी के इस नये दौर की घोषणा अगले दो हफ्तों में की जा सकती है, जिसके तहत इन्वेस्टमेंट यूनिट के 30 फीसदी कर्मचारियों को निकाला जा सकता है।

अमेरिकी कर्मचारी भी होंगे शामिल

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार सॉफ्टबैंक में संभावित नई छंटनी में अमेरिका में मौजूद कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं। कंपनी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सॉफ्टबैंक की विजन फंड यूनिट में मार्च के अंत तक कर्मचारियों की संख्या 349 थी। बता दें कि इसे भारी निवेश घाटा हुआ है, जो छंटनी का एक कारण हो सकता है।

पोर्टफोलियो के वैल्यूएशन में भारी गिरावट

सॉफ्टबैंक ने फिनटेक की दिग्गज कंपनी कर्लना (Klarna) और टिकटॉक (Tiktok) की मालिक बाइटडांस जैसी तकनीकी कंपनियों में निवेश किया है। तेज ब्याज दर में बढ़ोतरी और अमेरिका-चीन के बढ़ते तनाव के बीच इसके पोर्टफोलियो की वैल्यूएशन में भारी गिरावट आआई है।

59247 करोड़ का घाटा

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प को 31 मार्च को समाप्त हुए वर्ष में 7.2 अरब डॉलर या 59,247 करोड़ रु का वार्षिक शुद्ध घाटा हुआ। हालांकि इसने अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी बेचकर विजन फंड यूनिट में निवेश के नुकसान को कम किया।

विजन फंड 2 का पोर्टफोलियो

विजन फंड 2 का पोर्टफोलियो मार्च के अंत में 2,55,091 करोड़ रु का था जबकि इसकी एक्विजिशन कॉस्ट 4,10,615 करोड़ रु थी। सॉफ्टबैंक अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए एक डिफेंसिव स्ट्रेटेजी अपना रहा है।
बता दें कि सॉफ्टबैंक के अलावा कई और कंपनियां भी छंटनी कर चुकी हैं और कई कंपनियों की आगे और छंटनी की भी प्लानिंग भी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited