Sovereign Bond Scheme: सॉवरेन बॉंड में निवेश का मौका, जारी हो गई नई डेट, पहली किस्त ने 128 फीसदी का दिया रिटर्न

Sovereign Bond Scheme New Series Date: परंपरागत सोने की मांग कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से के तौर पर गोल्ड बॉन्ड की बिक्री सबसे पहले नवंबर, 2015 में शुरू की गई थी। दिसंबर में नई सीरीज 18-22 दिसंबर को खुलेगी।

soverign gold bond scheme

सॉवरेन बॉन्ड में निवेश का मौका

Sovereign Bond Scheme New Series Date: सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की दो नई किस्त जारी करने जा रही है। पहली किस्त दिसंबर और दूसरी किस्त फरवरी में जारी की जाएगी। पहली किस्त 18-22 दिसंबर को खुलेगी। जबकि दूसरी किस्त 12-16 फरवरी की तारीख को खुलेगी। बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, निर्दिष्ट डाकघरों और BSE एवं NSE के जरिये की जाएगी। गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ साल की होगी लेकिन पांच साल पूरा होने पर इससे निकलने का विकल्प होगा। इस योजना के तहत न्यूनतम एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है जबकि अधिकतम सीमा चार किलोग्राम तक की है।

क्या सॉवरेन बॉन्ड गोल्ड स्कीम

परंपरागत सोने की मांग कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से के तौर पर गोल्ड बॉन्ड की बिक्री सबसे पहले नवंबर, 2015 में शुरू की गई थी। निवेशकों को 2.50 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर पर ब्याज दिया जाएगा। ब्याज का भुगतान छमाही आधार पर किया जाता है। पहली सीरीज के तहत लोगों को बंपर रिटर्न मिला है। इस सीरीज में लोगों को 12.9 फीसदी का सालाना रिटर्न मिला है। और 2015 में लोगों ने एक ग्राम सोने 2684 रुपये की कीमत पर खरीदा था। और 30 नवंबर को मेच्योर होने पर 6132 रुपये पर कीमत पहुंच गई। इस हिसाब से इस सीरीज पर सालाना रिटर्न और सोने की बढ़ती कीमतों को शामिल कर कुल 128.46 फीसदी का रिटर्न मिला है। उस दौरान करीब 245 करोड़ का निवेश हुआ था।

निवेश के लिए KYC जरूरी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद के लिए केवाईसी नियमों का पालन जरूरी है। इसके तहत मतदाता पहचानपत्र, आधार कार्ड,पैन,टैन और पासपोर्ट में से एक दस्तावेज जरूरी है।। प्रत्येक आवेदन के साथ आयकर विभाग, अन्य इकाइयों द्वारा जारी किया गया पैन नंबर लगा होना चाहिए। वित्त मंत्रालय इस साल सीरीज-एक 19-23 जून के बीच और सीरीज-दो 11-15 सितंबर के बीच ला चुका है। और अब तीसरी और चौथी सीरीज आने जा रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited