जल्द बंद हो जाएगा 2000 का नोट!, बचे है केवल इतने दिन, जाने क्या कहता है RBI का नियम

Rs 2000 note exchange Deadline: आरबीआई द्वारा मई में जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार 2,000 रुपये के करेंसी नोटों को बदलने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

Rs 2000 note exchange Deadline

ये लीगल टेंडर बने रहेंगे।

Rs 2000 note exchange Deadline: क्या आपने भी अभी तक 2,000 के नोट बैंक में जाकर नहीं बदले हैं। यदि ऐसा तो तुरंत कर लीजिए। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी, साथ ही यह भी कहा था कि ये लीगल टेंडर बने रहेंगे। आरबीआई द्वारा मई में जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार 2,000 रुपये के करेंसी नोटों को बदलने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। इसलिए जितना जल्दी हो ये नोट बैंक में जमा कर दें। साथ ही जब आप नोट बदलने के लिए बैंक जा रहे हों तो इन बातों का ध्यान रखें।

वैलिड आईडी
आपको एक वैध आईडी प्रमाण रखना होगा, जिसमें आपका आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य आईडी कार्ड शामिल हो सकता है। अपनी आईडी की एक फोटोकॉपी अपने पास रखें। साथ ही आपको एक जमा पर्ची भरनी होगी

पुराने नोट बदलने की सीमा
आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, आप एक बार में 20,000 रुपये तक के नोट बदल सकते हैं। वहीं, खाते में आप कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। हालाँकि, नकद जमा के लिए सामान्य केवाईसी और अन्य नियामक प्रतिबंध लागू होंगे। यदि आप एक ही लेनदेन में 50,000 रुपये से अधिक जमा करते हैं, तो आपको अपनी पैन जानकारी देनी होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited