Stock Market: शेयर बाजार में आई तेजी, नए ऑल-टाइम हाई पर बंद हुए Sensex-Nifty, विदेशी निवेशकों ने जमकर की खरीदारी

Stock Market Closing: सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, अडानी पोर्ट्स और टाटा स्टील के शेयर सबसे अधिक लाभ में रहे।

stock market closing

शेयर बाजार में आई मजबूती

मुख्य बातें
  • शेयर बाजार में तेजी
  • ऑल-टाइम हाई पर बंद हुए Sensex-Nifty
  • विदेशी निवेशकों ने किया भारी निवेश
Stock Market Closing: शेयर बाजार में सोमवार को तेजी रही और दोनों सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश और एशिया के अन्य बाजारों में मजबूत रुख से घरेलू बाजार बढ़त में रही। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में लगातार तीसरे सत्र में तेजी रही और यह 384.30 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की बढ़त के साथ अब तक के ऑल टाइम हाई 84,928.61 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 436.22 अंक उछलकर रिकॉर्ड 84,980.53 अंक पर पहुंच गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 148.10 अंक यानी 0.57 प्रतिशत की बढ़त के साथ नये शिखर 25,939.05 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 165.05 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 25,956 अंक पर पहुंच गया था।
ये भी पढ़ें -

किन शेयरों में आई तेजी

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, अडानी पोर्ट्स और टाटा स्टील के शेयर सबसे अधिक लाभ में रहे।
दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं।

क्या रहा तेजी का कारण

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 14,064.05 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘अमेरिकी फेडरल रिजर्व के 18 सितंबर को ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की कटौती से तेजी को बढ़ावा मिला।
नीतिगत दर में कटौती से ज्यादा फेडरल रिजर्व के प्रमुख की सकारात्मक टिप्पणी से बाजार को गति मिल रही है।’’

एशियाई बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कम्पोजिट सूचकांक लाभ में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा। जापान में बाजार सोमवार को अवकाश के कारण बंद रहा।
यूरोप के प्रमुख बाजरों में कारोबार का मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 74.55 डॉलर प्रति बैरल रहा। बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 1,359.51 अंक चढ़कर 84,544.31 अंक के अभी तक के उच्च स्तर तथा एनएसई निफ्टी 375.15 अंक उछलकर नये शिखर 25,790.95 अंक पर बंद हुआ था। (इनपुट - भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited