Nifty 50 : इजराइल-हमास युद्ध के कारण निफ्टी 50 और सेंसेक्स में लगातार पांचवें दिन गिरावट जारी, सबसे ज्यादा फाइनेंशियल, ऑयल स्टॉक फिसले

Stock market crash: सेंसेक्स और निफ्टी 50, आज 4 अक्टूबर को सपाट खुले, लेकिन मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के कारण शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है। आज फाइनेंशियल सर्विस के स्टॉक, ऑयल और गैस, तथा ऑटो शेयरों गिरावट देखने को मिल रही है, जबकि आईटी शेयरों में गिरावट के बीच मजबूती दिख रही है।

stocks market crash

शेयर बाजार में जारी है गिरावट का दौर।

Nifty 50 Stock market crash: मध्य पूर्व में ईरान और इजरायल के बीच संघर्ष बढ़ने से बढ़ते तनाव के कारण शुक्रवार को लगातार पांचवें सेशन में भारतीय बाजारों में गिरावट जारी है। पिछले सत्र में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बाद, सेंसेक्स 253 अंकों की गिरावट के साथ 82,244.25 पर खुला, जबकि निफ्टी 46.65 अंकों की गिरावट के साथ 25,203.45 पर खुला। इन 5 सेशन में, भारतीय सूचकांक 4 प्रतिशत से अधिक गिर चुके हैं। इस बीच, 27 सितंबर को अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर से बेंचमार्क 4.5 प्रतिशत से अधिक गिर चुके हैं।
दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स 445.24 अंक गिरकर 82,051.86 पर आ गया, जबकि निफ्टी 155.55 अंक गिरकर दिन के निचले स्तर 25,094.55 पर आ गया ।

किस वजह से गिर रहा शेयर बाजार

  1. भू-राजनीतिक चिंताएँ
  2. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें
  3. सेबी द्वारा एफएंडओ सेगमेंट में विनियामक परिवर्तन
  4. विदेशी संस्थागत निवेशकों FII का पैसा निकालना
ऊपर दिए गए इन 4 वजह से बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। ईरान ने इजरायल पर लगभग 180 बैलिस्टिक मिसाइल दागने से ब्रेंट क्रूड की कीमतों में उछाल आया, जो सप्ताह की शुरुआत में 71 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 75 डॉलर प्रति बैरल हो गई।
इस बात की आशंका बढ़ रही है कि इजरायल ईरान के प्रमुख तेल क्षेत्रों को निशाना बनाकर जवाबी कार्रवाई कर सकता है, जिससे तेल की कीमतें और भी बढ़ सकती हैं। यह भारत के लिए चिंताजनक बात है, क्योंकि वह अपने तेल का 80 प्रतिशत आयात करता है। तेल की कीमतों में कोई भी उल्लेखनीय वृद्धि भारत की आयात लागत को बढ़ाएगी, जिससे उसकी अर्थव्यवस्था पर और दबाव पड़ेगा।

आज किन सेक्टर में दिख रही सबसे ज्यादा गिरावट

व्यापक बाजारों ने बेंचमार्क के प्रदर्शन को प्रतिबिंबित किया, जिसमें मिडकैप इंडेक्स में 0.4 प्रतिशत की गिरावट आई और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.25 प्रतिशत की गिरावट आई। सेक्टोरल इंडेक्स में मिश्रित रुझान दिखा, जिसमें निफ्टी रियल्टी, निफ्टी मीडिया, निफ्टी ऑयल एंड गैस और निफ्टी एफएमसीजी में 0.5 प्रतिशत से 2 प्रतिशत की गिरावट आई। हालांकि, निफ्टी आईटी, निफ्टी मेटल, निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी प्राइवेट बैंक हरे निशान में बने रहे। निफ्टी आईटी ने 0.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ बढ़त का नेतृत्व किया, जबकि निफ्टी बैंक और निफ्टी ऑटो स्थिर रहे।

आज के टॉप बढ़त और गिरावट वाले शेयर

शेयर बाजार की बात करें तो सेंसेक्स में मारुति, टाइटन, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक और टेक महिंद्रा सबसे ज्यादा लाभ में रहे। इसके विपरीत बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, एमएंडएम और पावरग्रिड सबसे ज्यादा नुकसान में रहे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited