Stock Market Next Week: अगले हफ्ते सेंसेक्स-निफ्टी में दिखेगा उछाल? जानें क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

nifty 50 prediction by experts: अक्टूबर का महीना शेयर बाजार के निवेशकों के लिए मुश्किल भरा रहा, बेंचमार्क इंडेक्स ने अब तक 6 फीसदी से अधिक की बढ़त हासिल की है। इस हफ्ते सभी 5 कारोबारी सेशन में, इंडेक्स सभी दिनों में लाल निशान में बंद हुआ। चुनौतीपूर्ण सप्ताह में निफ्टी 2.65 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुआ। ऐसे में क्या अगले हफ्ते बढ़त देखने को मिल सकती है चलिए जानते हैं।

sensex nifty

निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स में क्या दिखेगी बढ़त।

Nifty 50 Prediction: निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स में हाल ही में आई गिरावट ने निवेशकों के बीच चिंता पैदा कर दी है। मौजूदा गिरावट और भी गंभीर लग रही है क्योंकि कोविड-19 के कारण आई गिरावट के बाद भारतीय एक्सचेंजों में यह सबसे बड़ी गिरावट है। ऐसे में निवेशक मन में सवाल उठ रहे हैं क्या यह लंबे समय तक चलने वाली गिरावट की शुरुआत है या फिर यह सिर्फ़ एक अस्थायी सुधार है। ऐसे में हम आपको उन मुख्य वजहों के बारे में बता रहे हैं जिनसे अगले सप्ताह शेयर बाजार को तेजी मिल सकती है। तो चलिए एक्सपर्ट अगले हफ्ते में किस तरह की तेजी का अनुमान लगा रहे हैं जानते हैं।

Stock Market Outlook For Next Week: अगले हफ्ते शेयर बाजार का आउटलुक

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अजीत मिश्रा ने कहा, "बाजार में लगातार चौथे सप्ताह गिरावट जारी रही और यह 2.5 फीसदी से अधिक तक फिसल गया। सुस्त शुरुआत के बाद, पूरे सप्ताह बाजार निगेटिव रहा। इस लगातार गिरावट की वजह विदेशी फंडों की बिकवाली और निराशाजनक आय रिपोर्ट थी। जिसकी वजह से, दोनों बेंचमार्क सूचकांक, निफ्टी और सेंसेक्स क्रमशः 24,180.80 और 79,402.29 पर अपने साप्ताहिक निचले स्तर के करीब बंद हुए।"

उन्होंने आगे कहा, "सेक्टर वाइज, रियल्टी, मेटल और ऑटो में गिरावट देखी गई, हालांकि आईटी स्थिर रहने में कामयाब रही। व्यापारियों के लिए एक बड़ी चिंता व्यापक सूचकांकों में तेज गिरावट रही है, जो बेहतर प्रदर्शन के हफ्तों के बाद 5.75 फीसदी और 6.45 फीसदी के बीच नीचे आ गए हैं।"

अजीत मिश्रा ने आगे कहा,"दो खास चिंताएँ जिनमें विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की बिकवाली और कमजोर आय आने वाले सप्ताह में भी भावना को प्रभावित करती रहेंगी।

इसके अलावा, अडानी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, सिप्ला, डाबर और LT जैसी प्रमुख कंपनियाँ अपनी आय की घोषणा करने वाली हैं, जिस पर बारीकी से नजर रखी जाएगी। अक्टूबर डेरिवेटिव की आगामी समाप्ति से भी अस्थिरता बढ़ने की उम्मीद है और नए महीने के साथ, ऑटो बिक्री के आंकड़े आगे के संकेत प्रदान करेंगे।"

उन्होंने कहा, "वैश्विक बाजारों के साथ तालमेल की कमी के बावजूद, अमेरिकी बाजार का प्रदर्शन प्रासंगिक बना रहेगा, खासकर ब्याज दरों में कटौती और आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर जारी अटकलों के साथ। पिछले सप्ताह, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (डीजेआईए) में 2.5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, जबकि एसएंडपी 500 और नैस्डैक कंपोजिट ने मिश्रित रुझान दिखाया, जो सपाट या मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।"

चार सप्ताह की गिरावट के बाद निफ्टी सूचकांक 24,000 के स्तर के निकट समर्थन के करीब पहुंच रहा है। इससे नीचे का ब्रेक आगे भी धारणा को कमजोर कर सकता है, जो संभावित रूप से सूचकांक को 23,450 अंक के आसपास 200-दिवसीय एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (डीईएमए) की ओर धकेल सकता है। पलटाव के प्रयास में, प्रतिरोध पहले 24,500 के पास 100 डीईएमए और फिर 24,850 के आसपास उभर सकता है।

हालांकि आईटी को छोड़कर अधिकांश क्षेत्र दबाव में हैं, ओवरसोल्ड स्थितियां चुनिंदा पलटाव को ट्रिगर कर सकती हैं। व्यापारियों को "बढ़त पर बिक्री" रणनीति के साथ जारी रखना चाहिए और विशेष रूप से मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों के साथ अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। मौजूदा नकारात्मकता के बीच, निवेशक लंबी अवधि के निवेश क्षितिज के साथ धीरे-धीरे उच्च गुणवत्ता वाले शेयरों को इकट्ठा करने पर विचार कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited