Stock Market Outlook: अगले हफ्ते महंगाई और उत्पादन के आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल, वैश्विक रुझानों का भी दिखेगा असर

Stock Market Outlook For Next Week: भारतीय शेयर बाजार की चाल अगले कारोबारी हफअते में मैक्रोइकोनॉमिक डेटा और वैश्विक रुझानों से तय होगी। इसके अलावा घरेलू निवेशक विदेशी निवेशकों की गतिविधियों पर भी निगाह रखेंगे।

Stock Market Outlook For Next Week

अगले सप्ताह के लिए स्टॉक मार्केट आउटलुक

मुख्य बातें
  • कई फैक्टरों से तय होगी शेयर बाजार की चाल
  • मैक्रोइकोनॉमिक डेटा और वैश्विक रुझान रहेंगे अहम
  • डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव पर रहेगी नजर
Stock Market Outlook For Next Week: भारतीय शेयर बाजार की चाल अगले कारोबारी हफ्ते में मैक्रोइकोनॉमिक डेटा और वैश्विक रुझानों से तय होगी। इसके अलावा घरेलू निवेशक विदेशी निवेशकों की गतिविधियों पर भी निगाह रखेंगे। विश्लेषकों ने कहा है कि कंपनियों के तिमाही नतीजों का सीजन अब आखिरी चरण में है। ऐसे में बाजार में स्टॉक स्पेसिफिक एक्टिविटीज भी देखने को मिलेंगी। यानी लोग चुनिंदा शेयरों में दांव लगा सकते हैं। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा है कि इस हफ्ते घरेलू और वैश्विक दोनों मोर्चों पर मैक्रोइकोनॉमिक डेटा आने हैं। औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) और खुदरा महंगाई के आंकड़े 12 फरवरी को जारी होंगे। वहीं थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े 14 फरवरी को आएंगे। अमेरिका के खुदरा महंगाई के आंकड़े 13 फरवरी और खुदरा बिक्री के आंकड़े 15 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।
ये भी पढ़ें -

कौन सी कंपनियां करेंगी तिमाही नतीजों का ऐलान

मीणा ने कहा कि इन आंकड़ों के बीच अमेरिका में बॉन्ड यील्ड और डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव पर सभी की नजर रहेगी। इसके अलावा कच्चे तेल की कीमतें और इंस्टिट्यूशनल निवेशकों का रेस्पॉन्स भी बाजार के नजरिए से महत्वपूर्ण रहेगा।
सप्ताह के दौरान एनएचपीसी, सेल, बीएचईएल, हिंदुस्तान कॉपर, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अन्य कंपनियां अपने दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा करेंगी।

और क्या-क्या है अहम

मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा है कि अगले हफ्ते बाजार की दिशा वैश्विक और घरेलू आर्थिक आंकड़ों, एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक), डीआईआई (घरेलू संस्थागत निवेशक) के निवेश के रुख, कच्चे तेल के भंडार, कंपनियों के तिमाही नतीजों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और वैश्विक बाजार के रुझान से तय होगी।
नंदा ने कहा कि इसके अलावा घरेलू आर्थिक आंकड़े भी महत्वपूर्ण रहेंगे। सप्ताह के दौरान मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े आने हैं।

पिछले हफ्ते कैसा रहा शेयर बाजार

पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 490.14 अंक या 0.67 प्रतिशत टूटा था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 71.3 अंक या 0.32 प्रतिशत की गिरावट आई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि मैक्रोइकोनॉमिक आंकड़ों और तीसरी तिमाही के नतीजों के आखिरी चरण के बीच निकट भविष्य में बाजार में सतर्कता का रुख रहेगा।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और भारत में मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले बाजार में सतर्कता का रुख रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited