Stock Market: कैसी रहेगी अगले हफ्ते शेयर बाजार की चाल, महंगाई और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन समेत कई फैक्टर रहेंगे अहम

Stock Market Outlook: मैक्रोइकोनॉमिक आंकड़ों के तहत जुलाई के लिए औद्योगिक उत्पादन और अगस्त के लिए मुद्रास्फीति आंकड़ों की घोषणा बृहस्पतिवार को की जाएगी। पिछले सप्ताह, बीएसई सेंसेक्स 1,181.84 अंक यानी 1.43 प्रतिशत टूटा जबकि एनएसई निफ्टी में 383.75 अंक यानी 1.52 प्रतिशत की गिरावट आई।

Stock Market Outlook

कैसी रहेगी अगले हफ्ते शेयर बाजार की चाल

मुख्य बातें
  • अगले हफ्ते स्टॉक मार्केट आउटलुक पर जानकारों की राय
  • मैक्रोइकोनॉमिक डेटा रहेगा अहम
  • महंगाई और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन के आएगा डेटा
Stock Market Outlook: मुद्रास्फीति (Inflation) जैसे मैक्रोइकोनॉमिक आंकड़ें, ग्लोबल ट्रेंड और विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियां इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय करेंगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च हेड श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों में सुधार देखा गया है और ब्रेंट क्रूड अब 73 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के करीब है। भारत में, निवेशक इस सप्ताह उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति (Consumer Price Index-based Inflation) सहित अन्य मैक्रोइकोनॉमिक आंकड़े जारी होने का इंतजार करेंगे। वैश्विक स्तर पर, निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में कटौती को लेकर आशावादी बने हुए हैं। उनकी नजर इस महीने होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक पर होगी।’’
ये भी पढ़ें -

बीते हफ्ते शेयर बाजार कैसा रहा

मैक्रोइकोनॉमिक आंकड़ों के तहत जुलाई के लिए औद्योगिक उत्पादन और अगस्त के लिए मुद्रास्फीति आंकड़ों की घोषणा बृहस्पतिवार को की जाएगी। पिछले सप्ताह, बीएसई सेंसेक्स 1,181.84 अंक यानी 1.43 प्रतिशत टूटा जबकि एनएसई निफ्टी में 383.75 अंक यानी 1.52 प्रतिशत की गिरावट आई।

लगातार तीसरे दिन गिरावट

शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 1,017.23 अंक यानी 1.24 प्रतिशत टूटकर 81,183.93 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 292.95 अंक यानी 1.17 प्रतिशत टूटकर 24,852.15 पर रहा।

एक रेंज में रहेगा शेयर बाजार

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लि. के शोध, संपत्ति प्रबंधन मामलों के प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि निकट भविष्य में बाजार में कारोबार सीमित दायरे में रहेगा।’’ निवेशकों की नजर वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड की गतिविधियों और रुपये-डॉलर के रुख पर भी होगी।
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि आने वाले सप्ताह में अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर होगी।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर शेयर बाजार के आउटलुक की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited