Stocks To Watch 24 October: ITC, ACC सहित और किन शेयरों में बनेंगे कमाई के मौके, खबरों के दम पर दिखने वाली है हलचल; देखें पूरी लिस्ट

Stocks To Watch 24 October: GIFT Nifty ने भारतीय इक्विटी सूचकांक BSE सेंसेक्स और NSE NIFTY50 के गुरुवार को थोड़ी बढ़त के साथ पॉजिटिव शुरुआत के संकेत दिए हैं। GIFT निफ्टी सुबह के 7:16 बजे उछाल के साथ 33 अंक या 0.13% बढ़कर 24,522 पर कारोबार कर रहा था।

Stocks To Watch

आज किन शेयरों पर रहेगी बाजार की नजर।

Stocks To Watch 24 October: बीते कारोबारी दिन बुधवार (23 अक्टूबर) को घरेलू बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्स 138.74 अंक या 0.17% की गिरावट के साथ 80,081.98 के स्तर पर जबकि निफ्टी 50 36.60 अंक या 0.15% गिरावट के साथ 24,435.50 पर बंद हुआ था। आज (गुरुवार, 24 अक्टूबर को) ITC, इंडसइंड बैंक, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, कोलगेट-पामोलिव, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, आरती ड्रग्स, अदानी टोटल गैस, अदानी विल्मर, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल, कैस्ट्रॉल इंडिया, शैलेट होटल्स, कोरोमंडल इंटरनेशनल, सीएसबी बैंक, साइएंट सितंबर तिमाही (FY25 Q2 Results) के नीतजों की घोषणा करेंगे। ऐसे में इन कंपनियों के शेयरों के साथ कई कंपनियों के शेयर अलग-अलग खबरों को लेकर फोकस में रहेंगे।

Stocks In Focus Today 24 October, 2024 Thursday

एचयूएल (HUL)

एफएमसीजी प्रमुख हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) ने तिमाही के लिए 2,612 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। इसी अवधि के दौरान कंपनी का राजस्व मामूली रूप से बढ़कर 15,508 करोड़ रुपये हो गया। इसके अतिरिक्त, बोर्ड ने 31 मार्च, 2025 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 1 रुपये फेस वैल्यू मूल्य वाले प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 19 रुपये का अंतरिम लाभांश घोषित किया है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra)

ऑटोमोबाइल कंपनी ने चेन्नई में अपनी दो विकास परीक्षण सुविधाओं: महिंद्रा पैसिव सेफ्टी लैब और बैटरी एंड सेल रिसर्च लैब का उद्घाटन किया है।

इन्फोसिस (Infosys)

डिजिटल सर्विस और परामर्श कंपनी ने अपने नए और विस्तारित लिविंग लैब्स का शो किया, ताकि ग्राहकों को नवाचार में तेजी लाने और अपने व्यवसायों को भविष्य के लिए सुरक्षित बनाने के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने में मदद मिल सके। इसने लंदन में एक नई AI लैब के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के साथ सहयोग की भी घोषणा की।

एस्कॉर्ट्स कुबोटा (Escorts Kubota)

कंपनी ने मौजूदा रेलवे उपकरण व्यवसाय प्रभाग (RED) को 1,600 करोड़ रुपये में स्लंप सेल के आधार पर एक चालू कंपनी के रूप में स्थानांतरित करने के लिए सोना BLW प्रेसिजन फोर्जिंग (सोना कॉमस्टार) के साथ एक व्यवसाय हस्तांतरण समझौता किया है। यह कृषि और निर्माण उपकरण क्षेत्रों पर कंपनी के रणनीतिक फोकस के अनुरूप है।

फूड्स एंड इन्स (Foods & Inns)

एंबिट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स ने कंपनी में 0.52% हिस्सेदारी 131.44 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर खरीदी है।

एनएलसी इंडिया (NLC India)

कंपनी ने राजस्थान में 3x125 मेगावाट लिग्नाइट-आधारित थर्मल पावर स्टेशन स्थापित करने के लिए राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह थर्मल पावर स्टेशन की ईंधन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खदानों का भी विकास करेगी। इसके अलावा, इसकी सहायक कंपनी, एनएलसी इंडिया रिन्यूएबल्स ने राजस्थान में 2,000 मेगावाट की रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट के विकास के लिए राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma)

कंपनी और इसकी सहायक कंपनी एपियन प्रॉपर्टीज ने 13,768 करोड़ रुपये में भारत सीरम एंड वैक्सीन्स में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। अधिग्रहण के बाद, भारत सीरम एंड वैक्सीन्स कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन गई है।

अडानी पावर (Adani Power)

बोर्ड 28 अक्टूबर को बैठक करेगा, जिसमें एक या अधिक चरणों में नॉन कंवर्टेबल डिबेंचर (एनसीडी) के सार्वजनिक इश्यू और/या निजी प्लेसमेंट के माध्यम से 5,000 करोड़ रुपये तक की धनराशि जुटाने पर विचार किया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)

देश के सबसे बड़े ऋणदाता ने बुधवार को 7.98% की कूपन दर पर अतिरिक्त टियर-I (AT-I) बॉन्ड के माध्यम से 5,000 करोड़ रुपये जुटाए। यह वित्त वर्ष 25 के लिए SBI का पहला AT-I जारी करना है, जिसका उद्देश्य अपने पूंजी आधार को मजबूत करना है। बेसल-III मानदंडों के अनुरूप ये बॉन्ड एक कॉल ऑप्शन के साथ आते हैं जिसका 10 साल बाद इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें विशिष्ट पूंजी सीमा का उल्लंघन होने पर ब्याज भुगतान में बदलाव के प्रावधान शामिल हैं।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services)

कंपनी ने वैश्विक स्तर पर विभिन्न उद्योगों में व्यवसायों को उन्नत अनुकूलन और निर्णय प्रबंधन समाधान प्रदान करने के लिए FICO के साथ साझेदारी की घोषणा की है। टीसीएस उद्योग-विशिष्ट समाधान विकसित करने के लिए FICO प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाने की योजना बना रही है जो वास्तविक समय, पूरी तरह से व्याख्या करने योग्य विश्लेषण, मशीन लर्निंग और उन्नत AI मॉडल द्वारा संचालित हैं।

टाइटन कंपनी (Titan Company)

बोर्ड ने 28 अक्टूबर से प्रभावी रूप से कंपनी के बोर्ड में पीबी बालाजी को टाटा संस का नामित निदेशक नियुक्त किया है।

पीरामल फार्मा (Piramal Pharma)

कंपनी ने वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही के लिए मजबूत वित्तीय परिणाम पेश किए, जिसमें शुद्ध लाभ साल-दर-साल 350% बढ़कर 22.59 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के 5.02 करोड़ रुपये से उल्लेखनीय वृद्धि है। परिचालन से राजस्व भी 17.3% बढ़कर 2,241.75 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 1,911.38 करोड़ रुपये था।

पिडिलाइट इंडस्ट्रीज (Pidilite Industries)

फेविकोल बनाने वाली कंपनी ने अनुकूल इनपुट लागतों के समर्थन से दूसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने 540.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले साल की समान तिमाही के 458.5 करोड़ रुपये की तुलना में 17.8% की वृद्धि दर्शाता है। हालांकि, राजस्व वृद्धि मध्य-एकल अंकों में रही।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited