Stocks To Watch 30 September: NHPC, Zomato, BSE सहित इन स्टॉक्स पर आज रहेगी नजर, निवेश करने से पहले देख लें पूरी लिस्ट

Stocks To Watch 30 September: GIFT निफ्टी ने भारतीय इक्विटी सूचकांक BSE सेंसेक्स और NIFTY50 के सोमवार को कमज़ोर शुरुआत के संकेत दिए हैं। GIFT निफ्टी सुबह के 6:58 बजे गिरावट के साथ कारोबार करते हुए 38.50 अंक या 0.15% फिसलकर 26,315.50 पर था।

Stocks In Focus Today 30 September, 2024 Monday,Share,stock

आज किन शेयर पर रहेगी नजर।

Important Stocks Today: शुक्रवार (27 सितंबर) को निफ्टी 26,200 से नीचे रहा था। सेंसेक्स 264.27 अंक या 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85,571.85 पर बंद हुआ और निफ्टी 37 अंक या 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 26,179 पर बंद हुआ था। आज (गुरुवार, 26 सितंबर को) कई कंपनियों के शेयर अलग-अलग कॉर्पोरेट एक्शन और अलग-अलग खबरों को लेकर फोकस में रहेंगी। ऐसे में आज किन सेक्टर्स के शेयरों पर बाजार की नजर रहेगी आइए जानते हैं...

Stocks In Focus Today 30 September, 2024 Monday

लार्सन एंड टुब्रो (L&T)

एलएंडटी भूमि अधिग्रहण और प्री-सेल्स बढ़ाकर अपने रियल एस्टेट व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना रही है। कंपनी प्रीमियम हाउसिंग पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने पोर्टफोलियो को रूप से बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

वेलस्पन एंटरप्राइजेज

कंपनी को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा 1,989.9 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए एल1 बोलीदाता घोषित किया गया है। इस परियोजना में धारावी डब्ल्यूडब्ल्यूटीएफ से घाटकोपर डब्ल्यूडब्ल्यूटीएफ तक 8.48 किलोमीटर की तृतीयक उपचारित जल परिवहन सुरंग का डिजाइन और निर्माण शामिल है, जिसे 93 महीने की अवधि में पूरा किया जाना है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

बोर्ड ने आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी का आईडीएफसी में विलय को मंजूरी दे दी है, जो 30 सितंबर से प्रभावी होगा, और आईडीएफसी का आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में विलय, जो 1 अक्टूबर से प्रभावी होगा। इसके अलावा, बोर्ड ने वी वैद्यनाथन को 19 दिसंबर, 2024 से तीन साल के लिए बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया है।

जोमैटो

जोमैटो की को-फाउंडर और चीफ पीपुल ऑफिसर आकृति चोपड़ा ने खाद्य वितरण कंपनी में 13 साल के लंबे कार्यकाल के बाद तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है।

एनएचपीसी (NHPC)

कंपनी ने आंध्र प्रदेश में पंप स्टोरेज हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स और रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी के निगमन के लिए आंध्र प्रदेश पावर जनरेशन कॉर्प के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank, PNB)

सरकारी बैंक पीएनबी ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) के ज़रिए 5,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसने पात्र क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल खरीदारों को 103.75 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 48.19 करोड़ शेयर आवंटित करने को मंज़ूरी दी है, जिसमें सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स मॉरीशस - ODI, BOFA सिक्योरिटीज़ यूरोप SA - ODI, SBI कॉन्ट्रा फ़ंड, मॉर्गन स्टेनली एशिया (सिंगापुर) और गोल्डमैन सैक्स शामिल हैं।

हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever, HUL)

एचयूएल को छोटी एफएमसीजी कंपनियों और असंगठित क्षेत्र की कंपनियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए कीमतों में कटौती की है और अब अपने उत्पादों की पूरी रेंज में प्रीमियमाइजेशन पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी (ICICI Prudential Life Insurance Company)

कंपनी को मुंबई के सहायक आयकर आयुक्त से एक आदेश मिला है, जिसमें आकलन वर्ष 2022-23 के लिए 361.23 करोड़ रुपये का कर और ब्याज मांगा गया है। कंपनी आयुक्त (अपील) के समक्ष आदेश के ख़िलाफ़ अपील दायर करने की योजना बना रही है।

स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी (Sterling and Wilson Renewable Energy)

मॉर्गन स्टेनली एशिया सिंगापुर पीटीई, सोसाइटी जनरल और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स मॉरीशस ने 623 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर अक्षय ऊर्जा कंपनी में 2.8% हिस्सेदारी हासिल की है। इस बीच, प्रमोटर शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी ने 623.28 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 5.78% हिस्सेदारी बेची, तथा खुर्शीद यजदी दारूवाला ने 630.01 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर अपने 1.35% शेयर बेचे।

आरईसी(REC)

सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी ने रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए ग्रीन डॉलर बॉन्ड के ज़रिए 500 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। बॉन्ड की मैच्योरिटी तिथि 27 सितंबर, 2029 है।

जीएमआर एयरपोर्ट्स (GMR Airports)

सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले ने जीएमआर एयरपोर्ट्स को केंद्र और एएआई द्वारा क्यूरेटिव याचिकाओं को बंद करने के बाद नागपुर के बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन जारी रखने की अनुमति दी।

एनएलसी इंडिया (NLC India)

कंपनी महत्वपूर्ण खनिजों के क्षेत्र में खुद को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है, जिसकी योजना 2029-30 तक सालाना 1 मिलियन टन की खनन क्षमता हासिल करने की है। यह कदम सौर और पवन सहित अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में महत्वपूर्ण खनिजों की बढ़ती मांग के अनुरूप है। कंपनी का लक्ष्य 2030 तक अपनी अक्षय ऊर्जा क्षमता को 1,431 मेगावाट से बढ़ाकर 10,110 मेगावाट करना है।

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure)

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के पक्ष में फैसला सुनाया है, जिसमें रघुनाथपुर थर्मल पावर परियोजना से संबंधित पश्चिम बंगाल स्थित दामोदर वैली कॉरपोरेशन के खिलाफ 780 करोड़ रुपये (उपार्जित ब्याज सहित) के मध्यस्थता पुरस्कार को बरकरार रखा गया है। न्यायालय ने दामोदर वैली कॉरपोरेशन की अपील को खारिज कर दिया, तथा 600 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी भी जारी की जाएगी।
डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited