Japan Nikkei falls: जापान के शेयर बाजार में जोरदार गिरावट, क्या लाल निशान में खुलेंगे सेंसेक्स-निफ्टी?

Japan’s Nikkei falls: गिफ्ट निफ्टी (पहले एसजीएक्स निफ्टी) ने गिरावट के साथ बाजार के खुलने के संकेत दिए हैं। गिफ्ट एनएसई आईएक्स पर निफ्टी 30.50 अंक या 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 26,323.50 पर कारोबार कर रहा था, जो संकेत देता है कि सोमवार को दलाल स्ट्रीट नकारात्मक शुरुआत हो सकती है। घरेलू शेयर बाजारों ने लगातार तीसरे सप्ताह अपनी तेजी बरकरार रखी, जिसका मुख्य कारण अनुकूल वैश्विक संकेत रहे। क्या यह तेजी इस हफ्ते भी जारी रहेगी यह अहम होगा।

nikkei futures, nikkei index, nikkei 225, Asia shares

सोमवार को दलाल स्ट्रीट नकारात्मक शुरुआत हो सकती है।

Japan’s Nikkei falls: जापान का निक्केई 225 (Japan’s Nikkei 225) सोमवार को 4% से अधिक की गिरावट आई, जबकि ऑस्ट्रेलिया के शेयर चीन के प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से पहले नए उच्च स्तर पर पहुंच गए। गिरावट का कारण रियल एस्टेट शेयरों में गिरावट रही, जबकि इडेक्स में सबसे ज्यादा नुकसान डिपार्टमेंट स्टोर होल्डिंग कंपनी इसेटन मित्सुकोशी होल्डिंग्स को हुआ। इसमें 11% तक गिरावट देखने को मिली।
जापान की अगस्त में खुदरा बिक्री में पिछले साल की तुलना में 2.8% की बढ़ोतरी हुई, जो रॉयटर्स पोल के 2.3% बढ़ोतरी के अनुमान से अधिक है, और जुलाई में संशोधित 2.7% की तेजी से भी ज्यादा है। टॉपिक्स में 3.13% की मामूली गिरावट देखी गई।
जापानी येन डॉलर के मुकाबले रुपया 0.29% कमजोर होकर 142.63 पर कारोबार कर रहा था। जापानी बाजारों में यह हलचल ऐसे समय में देखने को मिल रही है जब निवेशक पिछले शुक्रवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के चुनावों में शिगेरू इशिबा की जीत को लेकर उत्साहित हैं। वे जापान के प्रधानमंत्री के रूप में फुमियो किशिदा का स्थान लेंगे।
इसके अलावा, चीन ने सितंबर माह के लिए अपने आधिकारिक क्रय प्रबंधक इंडेक्स जारी किये, जो 49.8 रहा। हालांकि यह आंकड़ा रॉयटर्स के अर्थशास्त्रियों ने जो अनुमान लगाया था उससे 49.5 से अधिक है, लेकिन यह चीन में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए लगातार पांचवें महीने कम होने का संकेत है।
कैक्सिन पीएमआई सर्वेक्षण, जो एसएंडपी ग्लोबल द्वारा संकलित एक निजी सर्वेक्षण है, भी सोमवार को जारी किया जाएगा।

हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स

हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स खुलने पर 2.33% उछला, जबकि चीन का सीएसआई 300 3.86% बढ़ा। ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 0.62% चढ़कर 8,246.2 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर को पार कर गया।

दक्षिण कोरिया का कोस्पी

दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.54% गिरा, और स्मॉल कैप कोसडैक 0.49% फिसला अमेरिका में शुक्रवार को रातों-रात डाउ जोन्स औद्योगिक औसत एक नए उच्च स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि व्यापारियों ने ताजा आंकड़ों का मूल्यांकन किया, जिसमें मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने की दिशा में अधिक तेजी दिखी।

अमेरिकी बाजार में तेजी

ब्लू-चिप डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ, क्योंकि मुद्रास्फीति की धीमी रिपोर्ट ने फेडरल रिजर्व की दरों में कटौती की उम्मीदों को और बढ़ा दिया, जिससे स्मॉल-कैप शेयरों को भी बढ़ावा मिला और वॉल स्ट्रीट के तीन मुख्य सूचकांकों ने साप्ताहिक बढ़त दर्ज की। 30 शेयरों वाला डॉव 0.33% बढ़कर 42,313.00 पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 में 0.13% की गिरावट आई, जबकि नैस्डैक कंपोजिट में 0.39% की गिरावट आई।
डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited