Godrej Split: इस स्वदेशी कंपनी ने अंग्रेजों को दिखाई थी हैसियत, देश को दिया बैलेट बॉक्स-स्प्रिंग ताला

Godrej Success Story: जब यूरोप में गोदरेज के ग्राहकों ने टूल्स पर 'मेड इन इंडिया' देखा तो उन्हें ऐसा करने से रोका। जवाब में अर्देशिर ने अपना बिजनेस बंद कर दिया। उनका अगला कारोबार ताले का था।

Godrej Success Story

गोदरेज का इतिहास है अनोखा

मुख्य बातें
  • गोदरेज का हो सकता है बंटवारा
  • कभी अंग्रेजों से ली थी टक्कर
  • 1918 में बनाया पहला वनस्पति तेल से बना साबुन
Godrej Success Story: 126 साल पुराना गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) बंटवारे की ओर बढ़ रहा है। इसकी शुरुआत 1897 में दो भाइयों अर्देशिर गोदरेज (Ardeshir Godrej) और पिरोजशा गोदरेज (Pirojsha Godrej) ने की थी। आज ये 1.76 लाख करोड़ रु की वैल्यू के साथ भारत के टॉप बिजनेस ग्रुप में शामिल हैं। गोदरेज ने 1897 में शुरुआत ताले बनाने से की थी। भारत में लीवर टेक्नोलॉजी वाला पहला ताला पेश करने का श्रेय भी गोदरेज को ही दिया जाता है। उसके बाद कैसा रहा गोदरेज का सफर, आगे जानिए।

अर्देशिर गोदरेज का था आइडिया

अर्देशिर गोदरेज एक राष्ट्रवादी थे, जिनका मानना था कि भारत यूरोप जितने अच्छे प्रोडक्ट डिजाइन कर सकता है। अर्देशिर ने करियर की शुरुआत एक वकील के रूप में की। मगर उनहोंने अपनी प्रैक्टिस छोड़ दी और अपने पिता के दोस्त से पैसा उधार लेकर सर्जिकल टूल बनाना शुरू किया।

यूरोप के ग्राहक इसलिए हुए नाराज

जब यूरोप में गोदरेज के ग्राहकों ने टूल्स पर 'मेड इन इंडिया' देखा तो उन्हें ऐसा करने से रोका। जवाब में अर्देशिर ने अपना बिजनेस बंद कर दिया। उनका अगला कारोबार ताले का था। मुंबई, जिसे उस समय बंबई कहा जाता था, में अपराध बढ़ने के कारण यह आइडिया चल गया। अर्देशिर ने अपने समय के हिसाब से काफी एडवांस्ड ताले बनाए। उन्होंने 1907 में दुनिया के पहले स्प्रिंगलेस ताले का पेटेंट भी कराया।

अब भी बनाती है ताले

एक सदी से भी अधिक समय बाद, गोदरेज अभी भी ताले बनाती है। 2007 में, इसने चिप वाली चाबी के साथ मेक्ट्रोनिक डोर लॉक की और यूनिक डुअल एक्सेस कंट्रोल पैडलॉक बनाया। ये पहला लॉक था जो दो अलग-अलग तरह की चाबियों के साथ पेश किया गया, जो मालिक को दूसरी चाबी को ब्लॉक करने या उस तक एक्सेस देता था।

1918 में बनाया पहला वनस्पति तेल से बना साबुन

1918 में, गोदरेज ने दुनिया का पहला वनस्पति तेल से बना साबुन बनाया। उस समय तक साबुन जानवरों की चर्बी से बनते थे। गोदरेज का पहला वनस्पति तेल से बना साबुन चाबी ब्रांड नाम से बेचा गया। फिर गोदरेज ने तिजोरियां बनाना शुरू किया।
गोदरेज की तिजोरियों का असली टेस्ट 1944 में हुआ। विक्टोरिया डॉक पर एक विस्फोट के बाद भयानक आग लग गई। विस्फोट से बचने वाली कुछ चीज़ों में गोदरेज की तिजोरियाँ भी शामिल थीं।

बनाया पहला टाइपराइटर

गोदरेज ने 1955 में भारत का पहला टाइपराइटर भी बनाया। गोदरेज ने 1951 में भारत के पहले चुनावों के लिए बैलेट बॉक्स भी बनाए। इसने लोकतंत्र के रूप में भारत के पहले कदम के लिए 17 लाख ऐसे बॉक्स बनाए। इसने ISRO के साथ पार्टनरशिप में चंद्रयान-3 मिशन में भी अहम भूमिका निभाई। इसने लॉन्च व्हीकल और लूनर ऑर्बिटर बनाने में मदद की।

अभी क्या है स्थिति

गोदरेज फैमिली में दो बिजनेस ग्रुप हैं। इनमें गोदरेज इंडस्ट्रीज एंड एसोसिएट्स को आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर लीड करते हैं। वहीं गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को आदि गोदरेज के कजिन जमशेद और स्मिता गोदरेज संभालते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited